Move to Jagran APP

भारत से मिली शिकस्त, अब अगले साल जून तक टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज को नहीं मिलेंगे अंक

आईसीसी द्वारा शुरू की गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत इस वक्त पहले स्थान पर है जबकि छठे स्थान पर। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 10:40 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 10:40 AM (IST)
भारत से मिली शिकस्त, अब अगले साल जून तक टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज को नहीं मिलेंगे अंक
भारत से मिली शिकस्त, अब अगले साल जून तक टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज को नहीं मिलेंगे अंक

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच हारकर वेस्टइंडीज ने सीरीज 0-2 से गंवा दी। मेजबानी करते हुए टेस्ट चैंपियनशिप में यह वेस्टइंडीज की पहली सीरीज थी। भारत ने दोनों मुकाबले जीतकर 120 अंक हासिल किए जबकि वेस्टइंडीज एक भी अंक नहीं जुटा पाया।

loksabha election banner

आईसीसी द्वारा शुरू की गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत इस वक्त पहले स्थान पर है जबकि छठे स्थान पर। एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच मैच में भारत ने 318 रन से जीता था जबकि दूसरा मुकाबला 257 रन से अपने नाम किया।

अब जून तक वेस्टइंडीज को नहीं मिल पाएंगे अंक

भारत के साथ चैंपियनशिप की शुरुआत करने वाली वेस्टइंडीज की टीम को अब अगले साल जून तक इंतजार करना होगा। चैंपियनशिप के कार्यक्रम के मुताबिक विंडीज टीम को अगले साल जून से पहले कोई सीरीज नहीं खेलना है। जून में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों की सीरीज खेलेगी। इसका मतलब है उसके खाते में जून 2020 तक कोई अंक नहीं आने वाले हैं।

भारत के सामने अच्छा मौका

टीम इंडिया अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर पर चैंपियनशिप के तहत तीन टेस्ट मैच खेलेगी। यह मुकाबले अक्टूबर और नवंबर के बीच खेले जाएंगे। इसके बाद नवंबर में ही बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी। दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। साल 2020 में भारत को न्यूजीलैंड के दौरे पर जाना है। वहां टीम इंडिया फरवरी में दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी।

टेस्ट चैंपियनशिप में कितनी टीमें

आईसीसी द्वारा शुरू की गई टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 टीमों को रखा गया है। इसमें भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीमें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.