Move to Jagran APP

विराट कोहली के लिए वेस्टइंडीज टूर हमेशा रहा है लकी, हासिल की हैं ये 3 बड़ी उपलब्धि

India vs West indies Virat Kohli टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए वेस्टइंडीज दौरा हमेशा से ही यादगार रहा है खासकर टेस्ट सीरीज में वे अभूतपूर्व रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 07:06 AM (IST)
विराट कोहली के लिए वेस्टइंडीज टूर हमेशा रहा है लकी, हासिल की हैं ये 3 बड़ी उपलब्धि
विराट कोहली के लिए वेस्टइंडीज टूर हमेशा रहा है लकी, हासिल की हैं ये 3 बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West indies Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए वेस्टइंडीज दौरा हमेशा से ही यादगार रहा है, खासकर टेस्ट सीरीज में उनका शानदार रिकॉर्ड है। सोमवार को जमैका के सबीना पार्क में समाप्त हुए दौरे के आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत मिली। इसी के साथ भारत ने ये टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की। इस टेस्ट सीरीज से पहले भारत ने कैरेबियाई टीम को टी20 और वनडे सीरीज में भी क्लीन स्वीप किया था।

loksabha election banner

भारतीय टीम के लिए ये दौरा जितना शानदार गया, उससे कहीं ज्यादा ये वेस्टइंडीज टूर कप्तान विराट कोहली के लिए ऐतिहासिक रहा। जमैका टेस्ट मैच को जीतकर विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। ऐसा तीसरी बार है जब वेस्टइंडीज के दौरे पर विराट कोहली ने कोई खास उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले विराट कोहली दो बार कैरेबियाई दौरे पर आए हैं और दोनों बार उनके साथ कुछ न कुछ अच्छा हुआ है। इस बार वे भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने हैं।

दरअसल, विराट कोहली ने साल 2011 में अपना टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरेबियाई सरजमीं पर किया था। हैरान करने वाली बात ये है कि जमैका के इसी सबीना पार्क स्टेडियम में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, जहां वे आज 8 साल बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बने हैं। इसके अलावा भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का एक और दौरा साल 2016 में किया था, जब विराट कोहली ने साल 2016 में नोर्थ साउंड के मैदान पर टेस्ट मैच में अपना पहला दोहरा शतक लगाया था।

वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली

साल 2011: टेस्ट डेब्यू, सबीना पार्क, जमैका

साल 2016: टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक

साल 2019: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान, सबीना पार्क, जमैका

ये भी पढ़ें- India vs West Indies: भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.