Move to Jagran APP

भारत को टेस्ट सीरीज में सबसे विवादास्पद खिलाड़ी आदिल रशीद से क्या है डरने की जरूरत

भारत के खिलाफ टेस्ट में आदिल का प्रदर्शन अच्छा रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 08:27 AM (IST)
भारत को टेस्ट सीरीज में सबसे विवादास्पद खिलाड़ी आदिल रशीद से क्या है डरने की जरूरत

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा विवादों में रहा वो हैं इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद। आदिल राशीद को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से लिए खासतौर पर इंग्लिश टेस्ट टीम में शामिल किया गया वो भी तब जब वो दो वर्ष पहले ही उन्होंने टेस्ट प्रारूप से संन्यास ले लिया था। आदिल राशीद को भारत के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल करना कई पूर्व इंग्लिश दिग्गज को रास नहीं आया और उन्होंने खुलकर इसकी आलोचना तक कर दी। हालांकि कुछ खिलाड़ियों ने बोर्ड के इस फैसले को सही भी बताया पर आदिल राशीद के नाम पर जमकर विवाद हुआ। इन तमाम विवादों के बीच आदिल राशीद इंग्लैंड टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और क्या भारतीय बल्लेबाजों को उनसे टेस्ट सीरीज में डरने की जरूरत है। 

loksabha election banner

आखिर टीम में क्यों शामिल हुए राशीद

इंग्लैंड की टीम में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए खासतौर पर आदिल राशीद को शामिल किया गया। इसके पीछे चयनकर्ताओँ की सोच शायद ये है कि इस वक्त इंग्लैंड में जिस तरह का वातावरण है उसमें वो भारतीय टीम के खिलाफ काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड टेस्ट टीम में स्पिनर के नाम पर सिर्फ मोइन खान हैं। राशीद के होने से टीम में दो स्पिनर हो जाएंगे और किसी मैच में जरूरत पड़ने पर दोनों खिलाड़ियों को अंतिम ग्यारह में शामिल किया जा सकता है। यही नहीं अगर किसी वजह से मोइन गेंद से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो राशीद को उनकी जगह आजमाया जा सकता है। वहीं टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टी 20 व वनडे सीरीज खेली थी। इन दोनों सीरीज में आदिल राशीद की गेंदबाजी अच्छी रही थी यानी उनका ये प्रदर्शन भी टेस्ट टीम में वापसी का आधार हो सकता है। राशीद ने भारत के खिलाफ तीन टी20 में सिर्फ दो विकेट लिए थे जबकि तीन वनडे मैचों की सीरीज में 6 विकेट चटकाए थे और काफी इकॉनामी रहे थे। 

भारत के खिलाफ आदिल राशिद का टेस्ट में प्रदर्शन

आदिल राशीद का टेस्ट करियर काफी छोटा है। वर्ष 2015 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले राशीद ने सिर्फ तीन देशों के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली है जिनमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत शामिल है। भारत के खिलाफ उन्होंने वर्ष 2016 में भारतीय धरती पर ही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। इस टेस्ट सीरीज में आदिल राशीद का प्रदर्सन काफी अच्छा रहा था। इन पांच टेस्ट मैचों में उन्होंने 7,6,5,4,1 विकेट लिए थे यानी उन्होंने कुल 23 शिकार किए थे। हालांकि राशीद ने इंग्लैंड में भारत के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेली है और अपनी धरती पर टीम इंडिया के खिलाफ ये उनकी पहली टेस्ट सीरीज होगी। 

राशिद का टेस्ट करियर

आदिल राशीद का टेस्ट करियर 13 अक्टूबर 2015 के दिन अबू धाबी में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ शुरू हुआ था। पाकिस्तान के खिलाफ इस वर्ष उन्होंने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जिसका आखिरी मैंच 1 नवंबर 2015 के हुआ था। इस टेस्ट सीरीज के बाद वो लगभग एक वर्ष तक टेस्ट टीम से बाहर रहे। 20 अक्टूबर 2016 को उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया। उन्हें टेस्ट में सिर्फ एशियाई देशों के खिलाफ ही आजमाया गया है। 16 दिसंबर 2016 के चेन्नई में भारत के खिलाफ उन्होंने टेस्ट मैच खेला था और उसके बाद टीम में लगातार मौका ना मिलने की वजह से उन्होंने टेस्स से संन्यास ले लिया पर वनडे व टी 20 में इंग्लैंड के लिए खेलते रहे। राशिद ने अब तक अपने देश के लिए 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर सिर्फ 38 विकेट हैं। 

कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं राशिद

ये तो तय है कि टेस्ट सीरीज में अगर आदिल राशीद को उनके हिसाब का पिच मिल गया तो भारतीय बल्लेबाज को वो परेशान कर सकते हैं। हालांकि इंग्लैंड में ये उनकी पहली टेस्ट सीरीज है तो जाहिर है उन पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव जरूर होगा। भारत में तो वो काफी चले थे और ये बात भारतीय बल्लेबाजों के जहन में जरूर होगी। भारतीय बल्लेबाजों के हक में एक बात ये जाती है कि वो स्पिनर्स के खिलाफ अच्छा खेलते हैं और राशिद के खिलाफ टीम ने कुछ रणनीति तो जरूर बनाई होगी। उन्हें टेस्ट सीरीज में संभलकर धैर्य से खेलने की जरूरत होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.