Move to Jagran APP

राशिद खान ने मोहम्मद नबी को दे दिया अपना प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड, जानिए क्यों

Bangladesh vs Afghanistan Test राशिद खान की कप्तानी वाली टीम अफगानिस्तान ने मेजबान बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में मात दी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 07:41 PM (IST)
राशिद खान ने मोहम्मद नबी को दे दिया अपना प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड, जानिए क्यों
राशिद खान ने मोहम्मद नबी को दे दिया अपना प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड, जानिए क्यों

नई दिल्ली, जेएनएन। Bangladesh vs Afghanistan Test: युवा राशिद खान की कप्तानी वाली टीम अफगानिस्तान ने मेजबान बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में मात दी है। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करते हुए इतिहास रचा है। इस मुकाबले में अफगानी टीम के कप्तान राशिद खान का जलवा रहा, जिन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अपनी करामात दिखाई, जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

loksabha election banner

पहले टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए राशिद खान ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ा और फिर पांच विकेट झटके। इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 24 रन बनाए और फिर 6 अहम विकेट हासिल कर टीम को जीत दिलाई। इस दमदार परफॉर्मेंस के लिए राशिद खान को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला, लेकिन राशिद खान ने अपना ये अवार्ड अपनी ही टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी को डेडिकेट कर दिया।

दरअसल, राशिद खान ने अनुभवी अफगानी खिलाड़ी मोहम्मद नबी को इसलिए बतौर कप्तान अपना पहला मैन ऑफ द मैच अवार्ड डेडिकेट किया, क्योंकि मोहम्मद नबी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला है। मोहम्मद नबी अब आगे कभी भी अफगानिस्तान की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते नज़र नहीं आएंगे। महज तीन टेस्ट मैच खेलने के बाद ही 34 वर्षीय मोहम्मद नबी ने क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट को अलविदा कहा है।

ये भी पढ़ेंः राशिद खान ने एक साथ रच दिए दो इतिहास, दुनिया के हर खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

हर कोई जानता है कि मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान की टीम को कहां से कहां पहुंचाया है। युवा साथियों के दम पर मोहम्मद नबी ने अफगान क्रिकेट को उठाने में मदद की है। इसी का जिक्र राशिद खान ने किया है और कहा है, "लीजेंड मोहम्मद नबी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला, उन्होंने हमारी काफी मदद की है और मैं अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए बहुत योगदान देने के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। नबी के रहते मैंने और बहुत सारे युवा खिलाड़ियों ने काफी कुछ सीखा है। मैं इस प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड को उनको डेडिकेट करना चाहता हूं।"

बोलिंग ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में सिर्फ 33 रन बनाए हैं, जिसमें से 24 रन उन्होंने एक पारी में बनाए हैं। वहीं, बतौर गेंदबाज मोहम्मद नबी ने 5 पारियों में कुल 8 विकेट अपने नाम किए हैं। मोहम्मद नबी ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट को अलविदा इसलिए भी किया है, क्योंकि वे वनडे और टी20 क्रिकेट लंबे समय तक खेलना चाहते हैं और वे इस समय अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप पर फोकस कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.