नई दिल्ली, जेएनएन। Bangladesh vs Afghanistan Test Rashid Khan: मेजबान बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच एक मात्र टेस्ट मैच चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम मैच खेला गया, जिसमें अफगानी टीम ने बाजी मार ली। युवा राशिद खान की टीम अफगानिस्तान ने अनुभवी शाकिब अल हसन की टीम बांग्लादेश को 224 रनों के अंतर से हरा दिया। इसी के साथ अफगानिस्तान ने एक मैच की ये सीरीज अपने नाम कर ली।

अफगानिस्तान ने अब तक खेले तीन टेस्ट मैचों में से दो मैच जीत लिए हैं। इससे पहले अफगानिस्तान ने आयरलैंड को हराया था, जबकि भारतीय टीम से मात खाई थी। उस दौरान टीम के कप्तान असगर अफगान थे, लेकिन अब टीम के कप्तान युवा लेग स्पिनर राशिद खान हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक नहीं, बल्कि दो-दो इतिहास रचे हैं। इस मामले में राशिद खान ने दुनिया के सभी खिलाड़ी और कप्तानों को पीछे छोड़ दिया है।

टेस्ट मैच जीतने वाले सबसे युवा कप्तान

दरअसल, राशिद खान दुनिया के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला ही टेस्ट मैच जीता है। राशिद खान से पहले कोई भी इस उम्र का खिलाड़ी बतौर कप्तान अपनी टीम को मैच नहीं जिता पाया है। इसके अलावा दूसरा इतिहास राशिद खान ने ये रचा है कि वे बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक के साथ-साथ 10 विकेट(11 विकेट) लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। ये कमाल भी दुनिया का कोई दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर पाया है।

अर्धशतक के साथ-साथ 11 विकेट

राशिद खान ने इस मुकाबले की पहली पारी में 61 गेंदों में 51 रन बनाए थे और 5 विकेट हासिल किए थे। वहीं, दूसरी पारी में 24 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन गेंदबाजी में फिर से कमाल दिखाते हुए 6 विकेट अपने नाम किए। इस दमदार परफॉर्मेंस के दम पर राशिद खान ने अपने पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी को जीत के साथ विदाई दी, जिन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। इसके अलावा इस परफॉर्मेंस के लिए वे मैन ऑफ द मैच भी चुने गए हैं।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप