Move to Jagran APP

‘कैंसर’ से जूझ रहा है ऑस्ट्रेलिया को ‘वर्ल्ड चैंपियन’ बनाने वाला कप्तान, कराई चौथी सर्जरी, देखिए तस्वीर

ऑस्ट्रेलिया की टीम को साल 2015 में विश्व चैंपियन बनाने वाले क्लार्क ने अपनी सर्जरी की जानकारी दी है। क्लार्क को स्किन कैंसर है जिसका वो इलाज करा रहे हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 11:45 AM (IST)
‘कैंसर’ से जूझ रहा है ऑस्ट्रेलिया को ‘वर्ल्ड चैंपियन’ बनाने वाला कप्तान, कराई चौथी सर्जरी, देखिए तस्वीर

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में शुमार माइकल क्लार्क कैंसर की बीमारी के जूझ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम को साल 2015 में विश्व चैंपियन बनाने वाले क्लार्क ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है। क्लार्क को स्किन कैंसर है, जिसका वो इलाज करा रहे हैं।

loksabha election banner

साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया की टीम को विश्व विजेता (World Cup 2015) बनाकर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले क्लार्क (Michael Clarke) इन दिनों कॉमेट्री करते नजर आते हैं। विश्व कप समेत कई अहम टूर्नामेंट में कॉमेंट्री कर चुके क्लार्क ने रविवार को अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए बताया कि वह स्किन कैंसर से जूझ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 197 पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीता टेस्ट, एशेज पर कब्जा बरकरार

क्लार्क ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक ब्लैक एंड वाइट फोटो पोस्ट की जिसमें वह अपने सिर पर हाथ रखे नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि उनके माथे की सर्जरी की गई है। क्लार्क ने बेहद भावुक संदेश के साथ तस्वीर को शेयर की है।

इसमें उन्होंने लिखा, "एक और दिन, एक और स्किन कैंसर का कट मेरे चेहरे पर। मेरी सभी युवाओं के बिनती है कि यह सुनिश्चित करें कि सूरज से बचने के लिए आप सभी उपयुक्त कदम उठाएं।"

 

View this post on Instagram

Another day, another skin cancer cut out of my face... youngsters out there make sure you are doing all the right things to protect yourself from the sun 

A post shared by Michael Clarke (@michaelclarkeofficial) on

गौरतलब है कि क्लार्क साल 2006 से ही स्किन कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इससे पहले उन्होंने तीन बार अपने चेहरे की सर्जरी कराई है। यह चौथा मौका था जब उनके सर्जरी से गुजरना पड़ा।

क्या होता है स्किन कैंसर

स्किन कैंसर की बेहद ही खतरनाक बीमीरी है। अधिक समय तक धूप में रहने की वजह से यह बीमीरी होती है। शरीर के ऐसे भाग जो खुले रहते हैं और जिनपर सूरज की किरणे सीधी पड़ती है जैसे उंगलियां, नाखून, पैर, हथेली को कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.