Move to Jagran APP

197 पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीता मैनचेस्टर टेस्ट, एशेज पर कब्जा बरकरार

पांचवें दिन इंग्लैंड 365 रन की जरूरत थी लेकिन पूरी टीम 197 रन ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 10:01 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 10:01 AM (IST)
197 पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीता मैनचेस्टर टेस्ट, एशेज पर कब्जा बरकरार
197 पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीता मैनचेस्टर टेस्ट, एशेज पर कब्जा बरकरार

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ (England vs Australia) मैनचेस्टर में खेले गए एशेज सीरीज (The Ashes) के चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीत दर्ज कर खिताब बरकरार रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 186 रन बनाकर घोषित की थी। इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 383 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य था। चौथे दिन 2 विकेट पर 18 रन बनाने वाली इंग्लैंड की टीम को पांचवें दिन इंग्लैंड 365 रन की जरूरत थी लेकिन पूरी टीम 197 रन ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली।

loksabha election banner

मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवें दिन जो डेनली और जेसन रॉय ने इंग्लैंड की पारी को संभलकर आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाते हुए टीम के स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाया। पैट कमिंस (Pat Cummins) ने इंग्लैंड की टीम को 66 के स्कोर पर दिन का पहला झटका दिया। कमिंस ने जमकर बल्लेबाजी कर रहे जेसन रॉय को 31 रन पर बोल्ड कर दिया।

टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन (Tim Paine) को कैच दे बैठे। चार विकेट गिरने के बाद भी एक छोर पर डेनली डटे रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद ही नाथन लियोन ने उनको लाबुशाने को हाथों कैच करवा वापस भेज दिया। उन्होंने 123 गेंद पर 53 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: स्मिथ शतक से चूके लेकिन रचा इतिहास, 50 साल में कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

100 रन के भीततर पांच खोने के बाद इंग्लैंड की पारी को जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर ने संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी निभाई। मिचेल स्टार्क ने बेयरस्टो को LBW कर वापस भेजा। इसके बाद बटलर को हेजलवुड ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को जीत के करीब पहुंचा दिया। इसके बाद कोई भी खिलाड़ी टिकने में नाकाम रहा और पूरी इंग्लिश टीम महज 197 रन पर ढेर हो गई।  

साल 2001 के बाद टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जिन्होंने एशेज सीरीज पर कब्जा बरकरार रखा है। स्टीव वॉ ने साल 2001 में ये कारनामा किया था। इसके बाद रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क ऐसा करने में नाकाम रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.