Move to Jagran APP

Ipl Auctioneer Interview: ह्यूग एडमीड्स ने 1978 में शुरू किया सफर, करा चुके हैं 2700 से अधिक नीलामियां

नीलामी में कौन से खिलाड़ियों की मांग है और किस टीम को किसकी जरूरत है इस पर बाद में चर्चा करेंगे लेकिन इस नीलामी को चलाने वाले नीलामीकर्ता के बारे में बात करते हैं। BCCI ने ह्यूग एडमीड्स को 2018 से आईपीएल नीलामी की जिम्मेदारी सौंपी है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 16 Dec 2022 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 11:33 AM (IST)
आईपीएल ऑक्शन में नीलामी करने वाले ह्यूग एडमीड्स। फाइल फोटो

मनन वाया, जेएनएन। आईपीएल में नीलामी करने वाले ह्यूग एडमीड्स का विशेष साक्षात्कार। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) की नीलामी अब सिर्फ एक हफ्ते दूर है। इस मिनी ऑक्शन के जरिए हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम को पूरा करेगी। प्रत्येक फ्रैंचाइजी अपने बजट में खिलाड़ियों पर दांव लगाएगी। हालांकि, यह नीलामी ही है, जहां खेल से पहले बड़ा खेल खेला जाता है।

loksabha election banner

नीलामी में कौन से खिलाड़ियों की मांग है और किस टीम को किसकी जरूरत है, इस पर बाद में चर्चा करेंगे, लेकिन इस नीलामी को चलाने वाले नीलामीकर्ता के बारे में बात करते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ह्यूग एडमीड्स को 2018 से आईपीएल नीलामी की जिम्मेदारी सौंपी है। उनके अनोखे अंदाज का हर फैन दीवाना है। वह 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली नीलामी के लिए 20 तारीख को लंदन रवाना होंगे। जागरण से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने नीलामीकर्ता के रूप में अपने सफर और आईपीएल ऑक्शन रूम में अपने अनुभव के बारे में दिलचस्प किस्से साझा किए।

ऐसे शुरू हुई निलामी करने की यात्रा

जागरण से बात करते हुए एडमीड्स ने कहा, “मैंने अपना करियर 1978 में क्रिस्टी में शुरू किया था। नीलामीकर्ता बनना तब मेरी सूची में नहीं था। मैं तब एक शोधकर्ता, मूल्यांकक और सूचीकार के रूप में काम कर रहा था। 1984 में मेरे बॉस ने अचानक इस्तीफा दे दिया। फिर मुझे उनका पद संभालने का काम मिला। हालांकि, इसके लिए मेरे सामने एक शर्त रखी गई कि मुझे नीलामकर्ता बनना होगा। 6 महीने के गहन प्रशिक्षण के बाद मैं नीलामकर्ता बन गया। मैंने सीखा कि मैं नीलामकर्ता होने में अच्छा था और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं नीलामीकर्ता होने का आनंद ले रहा था।”

2700 से अधिक की है नीलामियां

ह्यूग ने बताया, “मुझे किस नीलामी पर सबसे ज्यादा गर्व है? यह वास्तव में कठिन प्रश्न है। मैंने 2700 से अधिक नीलामियां की हैं और 3.2 लाख से अधिक वस्तुओं की बिक्री की है। मुझे संग्रह नीलामी बेचना पसंद है। विशेष रूप से दिवंगत राजकुमारी मार्गरेट और दिवंगत राजकुमारी एलिजाबेथ टेलर को बहुत अच्छा लगा।”

आईपीएल नीलामी का लिया आनंद

आईपीएल में वरुण चक्रवर्ती को बेचना एक विशेष आकर्षण था। मैंने 20 लाख की बोली लगानी शुरू की और 8.40 करोड़ पर बोली रुकी। 2 साल पहले क्रिस मॉरिस को बेचने का भी आनंद लिया। इसकी बोली 75 लाख से शुरू हुई थी और एक समय ऐसा लग रहा था कि यह बोली जीवन भर चलेगी। अंततः 16.25 करोड़ में बिके और आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। पिछले साल मैं बेहोश हो गया था। नीलामी को सफलतापूर्वक जारी रखने के लिए चारु शर्मा को धन्यवाद। मैं उन लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मेरे अच्छे होने की कामना की।”

नीलामकर्ता का वेतन

“मैं अभी भी क्रिस्टी से जुड़ा हुआ हूं, मुझे बता रहा है कि क्या वे एक चैरिटी नीलामी आयोजित करना चाहते हैं। सैलरी के बारे में मैं इतना ही कह सकता हूं कि यह इवेंट पर निर्भर करता है। मैं चैरिटी नीलामियों की तुलना में व्यावसायिक नीलामी में अधिक शुल्क लेता हूं।”

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: कुलदीप ने रचा इतिहास, 22 महीने बाद वापसी करते हुए तोड़ा अश्विन और कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें- IPL 2023 Auction में ऑस्ट्रेलिया के 22 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली, जानिए किसका कितना है बेस प्राइस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.