Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने दी तेज गेंदबाजों को सलाह, मान ली तो नहीं होगी इंजरी

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने तेज गेंदबाजों को सलाह दी है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह की इंजरी को लेकर यह बात कही है और बताया है कि यदि गेंदबाजों को 150 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करनी है तो भारी वजन नहीं उठाना चाहिए।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 03:40 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने दी तेज गेंदबाजों को सलाह, मान ली तो नहीं होगी इंजरी
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रेट ली, जसप्रीत बुमराह (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। जसप्रीत बुमराह आधिकारिक तौर पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं जो टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा झटका है। वर्ल्ड कप में उनका रिप्लेसमेंट कौन होंगे इसको लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं है लेकिन कोच और कप्तान की मानें तो उनके रिप्लेसमेंट के लिए अभी पर्याप्त वक्त है। लेकिन इस बीच अपने जमाने के स्टार गेंदबाज ब्रेट ली ने गेंदबाजों को एक सलाह दी है जिससे वह ऐसी इंजरी से बच सकते हैं।

loksabha election banner

ब्रेट ली ने अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से तेज गेंदबाजों के लिए सलाह दी है। उन्होंने इस वीडियो में बताया है कि कैसे तेज गेंदबाज इंजरी से बच सकते हैं। उनको लगता है कि तेज गेंदबाजों को भारी वजन नहीं उठाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि आजकल के गेंदबाज आइस बाथ का इस्तेमाल करते हैं जो ओवररेटेड हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह काम करता है। 

तेज गेंदबाजी करना चाहते हैं तो न करें ये काम

ब्रेट ली ने कहा है कि "यदि आप 150 किमी/घंटा या फिर इससे अधिक की रफ्तार में गेंदबाजी करना चाहते हैं तो आपको स्क्वैट्स, लेग प्रेस, बॉडी वेट, बेंच प्रेस, बाइसेप्स-कर्ल्स आदि चीजों से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने कई गेंदबाजों को ऐसा करते देखा है लेकिन लीन मसल तेज गेंदबाजों की सबसे बड़ी चाभी है। मैं यह साफ करना चाहता हूं कि जिम जाना जरूरी है लेकिन 150 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने के लिए ऐसी चीजों से आपको बचना चाहिए। इसके बदले आपको दौड़ना चाहिए।"

रिहैबिलिटेशन को लेकर ब्रेट ली की सलाह

ब्रेट ली अपने रिहैबिलिटेशन के दिनों को याद करते हुए कहा कि मैं सॉफ्ट-सैंड रनिंग करता था जो मेरे टखने, घुटने और पीठ के लिए काफी प्रभावी साबित हुआ। इसलिए मैं घास पर दौड़ा करता था।

यह भी पढें- सूर्यकुमार यादव बने 'प्लेयर आफ द सीरीज', रोहित शर्मा के इस रिकार्ड की भी कर ली बराबरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.