Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सौरव गांगुली ने किया खुलासा, विराट कोहली ने नहीं मानी थी बात इस वजह से कप्तानी से हटाया गया

टी20 विश्व कप से पहले ही कोहली ने इस फार्मेट में कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। वनडे और टेस्ट में वह कप्तान रहना चाहते थे। उनको कप्तानी से हटाए जाने पर बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Fri, 10 Dec 2021 11:36 AM (IST)
Hero Image
बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और विराट कोहली (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीन कर रोहित शर्मा को देने का अहम फैसला लिया। टी20 विश्व कप से पहले ही कोहली ने इस फार्मेट में कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। वनडे और टेस्ट में वह कप्तान रहना चाहते थे। उनको कप्तानी से हटाए जाने पर बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है।

गांगुली ने एएआइ से बात करते हुए कहा, "यह एक ऐसा फैसला है जिसे बीसीसीआइ और सलेक्टरों ने साथ मिलकर लिया है। दरअसल बीसीसीआइ ने विराट कोहली से इस बात की गुजारिश की थी कि जैसे उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ी वैसे ही वनडे लेकिन वह इस बात पर राजी नहीं हुए। सारे चयनकर्ताओं को यह बात सही नहीं लगी कि दो लिमिटेड ओवर फार्मेट (टी20 और वनडे) के मुकाबले में दो अलग अलग कप्तान रहे।"

ये भी पढ़ें:- विराट कोहली से छुड़वाई गई है कप्तानी, BCCI ने अपने पाले में आई गेंद पर मारा छक्का

भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में अब तक एक भी आइसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई। टी20 विश्व कप उनके लिए बतौर कप्तान आइसीसी टूर्नामेंट जीतने का आखिरी मौका था लेकिन यहां टीम पहले दौर से ही बाहर हो गई। यहां तक कि भारतीय टीम के उपर पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास की सबसे बड़ी हार का कलंक लगा। टीम अब तक किसी भी आइसीसी विश्व कप में पाकिस्तान की टीम से कभी नहीं हारी थी।

गांगुली ने आगे कहा, "सारी चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया कि विराट टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते रहेंगे और रोहित लिमिटेड ओवर फार्मेट की कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे। मैंने अध्यक्ष होने के नाते उनसे खुद बात की थी और मुख्य चयनकर्ता ने भी उनके साथ इस मामले में चर्चा की थी।"

ये भी पढ़ें:- विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा बने भारत के नए वनडे कप्तान, इस धुरंधर को मिलेगी उपकप्तानी!