Move to Jagran APP

रोहित शर्मा बने भारत के नए वनडे कप्तान, इस धुरंधर को मिलेगी उपकप्तानी!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने बुधवार को टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान का ऐलान कर दिया। रोहित शर्मा को अब सीमित ओवरों की कप्तानी सौंप दी गई है। वहीं विराट कोहली अब सिर्फ टेस्ट प्रारूप में टीम के कप्तान होंगे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 05:42 PM (IST)
रोहित शर्मा बने भारत के नए वनडे कप्तान, इस धुरंधर को मिलेगी उपकप्तानी!
केएल राहुल को उपकप्तान बनाया जा सकता है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने बुधवार 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। इसी के साथ ये भी स्पष्ट कर दिया है कि वनडे प्रारूप में अब विराट कोहली नहीं, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा होंगे। रोहित शर्मा को टेस्ट प्रारूप में भी टीम की उपकप्तानी मिल गई है। ऐसे में अब सीमित ओवरों की क्रिकेट में उपकप्तान कौन होगा, ये दिलचस्प सवाल है।

loksabha election banner

वनडे और टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा कप्तानी करते नजर आएंगे, जबकि टीम इंडिया का उपकप्तान सीमित ओवरों की सीरीज में कौन होगा, इसका जवाब शायद केएल राहुल के रूप में होगा। केएल राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। ऐसे में संभव है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में केएल राहुल ही टीम के उपकप्तान होंगे। इसके अलावा कई खिलाड़ी इस रेस में हैं।

ये खिलाड़ी भी हैं रेस

सीमित ओवरों की क्रिकेट में उपकप्तान की रेस में केएल राहुल सबसे आगे हैं, लेकिन उनको विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत से टक्कर मिल रही है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी सीमित ओवरों की उपकप्तानी हासिल करने वालों के दावेदारों में शुमार हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम गेंदबाजों को उपकप्तानी या कप्तानी मिली है। ऐसे में श्रेयस अय्यर का दावा भी उपकप्तान के लिए मजबूत लग रहा है, जो अब तीनों फार्मेट में रन बना रहे हैं।

केएल राहुल क्यों हैं आगे

आस्ट्रेलिया के दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा चोट के कारण नहीं गए थे। वहां, विराट कोहली टीम के कप्तान थे और केएल राहुल को उपकप्तान नियुक्त किया गया था। इसके अलावा जब विराट ने टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी तो रोहित शर्मा के कप्तान बनाए जाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में केएल राहुल टीम के उपकप्तान थे। ऐसे में केएल राहुल उपकप्तान बनाए जाने की रेस में सबसे आगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.