Move to Jagran APP

छत्‍तीसगढ़: मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कलेक्टर कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन, कानून-व्यवस्था की होगी गहरी समीक्षा

छत्‍तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्‍व में 8 एवं 9 अक्टूबर को कलेक्‍टर कान्‍फ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं कार्यक्रमों तथा कानून-व्यवस्था की गहन समीक्षा की जाएगी। काम किस गति से आगे बढ़ रहा है इसकी भी जांच की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Sat, 08 Oct 2022 01:11 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 05:01 PM (IST)
सर्किट हाऊस में कलेक्टर-एसपी के कान्‍फ्रेंस का आयोजन

रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 8 एवं 9 अक्टूबर को राजधानी रायपुर के सिविल लाईन स्थित न्यू सर्किट हाऊस में कलेक्टर-एसपी के कान्‍फ्रेंस का आयोजन किया गया है। 8 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे से आयोजित इस कान्‍फ्रेंस में शासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति तथा कानून-व्यवस्था की गहन समीक्षा की गई।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस दौरान कहा कि सभी जिलों के कलेक्टर व एसपी कानून व्यवस्था पर कड़ी नजर रखें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि विजिबल पुलिसिंग नजर आनी चाहिए और अपराधों की रोकथाम करते हुए केवल छोटे स्तर पर कार्यवाही न करें और आँकड़े न देकर ठोस कार्ययोजना को अंजाम दें।

सीएम ने चिटफंड के मामलों में धीमी कार्रवाई पर जताई नाराजगी

कांफ्रेंस में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू, डीजीपी अशोक जुनेजा, संभाग कमिश्नर एवं आईजी पुलिस व सभी जिलों के कलेक्टर एवं एसपी उपस्थित हैं।

कांफ्रेंस की शुरुआत में छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा ने राज्य में अपराध की स्थिति पर मुख्यमंत्री को जानकारी दी। जुनेजा ने चिटफंड कंपनियों पर की गई कार्रवाई के बारे में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी।

गौरतलब है कि निवेशकों को चिटफण्ड राशि की वापसी मुख्यमंत्री बघेल की सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है। हालांकि, चिटफंड के मामलों में धीमी कार्रवाई पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नाराजगी जतायी और चिटफंड कंपनियों पर तेजी से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि नशे का नेटवर्क जड़ से हो खत्‍म

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिटफंड कंपनियों की अन्य प्रदेशों में संपत्ति की कुर्की की कार्रवाई करें और कोर्ट के माध्यम से ऐसे मामलों में शीघ्र कुर्की कराएं। गौरतलब है कि राज्य सरकार के प्रयासों से चिटफंड कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए निवेशकों की लगभग 40 करोड़ रूपए की राशि लौटाई जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि राज्य के भीतर एवं पड़ोसी राज्यों से आने वाले नशीले पदार्थों पर कड़ी निगरानी रखें और इनकी तस्करी को जड़ से खत्म करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे के नेटवर्क को जड़ से खत्‍म करने के लिए पुलिस सख्त कार्रवाई करें और इसके लिए पड़ोसी राज्यों से भी हर स्तर पर जरूरी समन्वय करें।

Chhattisgarh News: अनोखे अंदाज में सम्मानित हुए छत्तीसगढ़ के मेधावी छात्र, सरकार ने कराई हेलीकाप्टर की सैर

नशे का सामान कहीं भी न मिलें: सीएम

मुख्यमंत्री ने ये भी निर्देश दिए कि वे ऐसे मामलों के सोर्स तक पहुंचकर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें तथा नशे के सेवन से घटित हिंसात्मक घटनाओं में केवल तात्कालिक कार्यवाही न करें बल्कि नशे की जड़ तक पहुंचें। उन्होंने सभी जिलों से सख्त लहजे में कहा कि नशे का सामान आसानी से क्यों उपलब्ध हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कठोर कार्रवाई करें ताकि नशे की सामग्री की उपलब्धता कहीं न रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अवैध शराब मिलने की घटनाओं पर कड़ी नाराजगी भी जाहिर की।

मुख्‍यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा पर भी की बात

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी को ये भी निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन जुआ पर भी सख्त से सख्त कार्रवाई किया जाए। मुख्यमंत्री बघेल ने महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की रोकथाम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि महिला एवं बच्चों से सम्बंधित अपराधों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति, जनजाति के विरुद्ध अपराधों पर पीड़ित को सहायता राशि शीघ्रता से उपलब्ध कराएं और चाकूबाजी की घटनाओं पर भी तेजी से कार्रवाई करें।

अपराधियों के साथ अपनाई जाए जीरो टॉलरेंस की नीति: सीएम

उन्होंने सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिए कि ऐसी घटनाएं बिल्कुल भी ना हों और अपराधियों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी से विजिबल पुलिसिंग पर फोकस करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसपी स्वयं रात्रि गश्त में निकलें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओ के विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए राज्य में जल्द ही महिला गश्त पीसीआर वाहनों की शुरूआत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने अधिकारी सजग रहकर कार्य करें।

छत्‍तीसगढ़: वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह में सीएम बघेल ने किया नंदनवन जंगल सफारी में 10 नये बाड़े का लोकार्पण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.