Move to Jagran APP

बारहवीं के साथ कर सकेंगे ITI की पढ़ाई! सीएम भूपेश बोले- छत्तीसगढ़ की तर्ज पर केंद्र सरकार कर रही विचार

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ की तर्ज पर भारत सरकार बारहवीं के साथ ITI की पढ़ाई कराने पर विचार कर रही है। सीएम ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र अभी विचार कर रही और हमने हायर सेकेण्डरी पास करने वाले छात्र-छात्राओं को आईटीआई प्रमाण पत्र भी वितरित कर दिए हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 12 Aug 2023 05:08 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2023 05:08 PM (IST)
Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel भूपेश बघेल का केंद्र पर हमला।

रायपुर, एजेंसी। Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel देशभर में बारहवीं के साथ ITI की पढ़ाई कराने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। छत्तीसगढ़ की तर्ज पर भारत सरकार इस पर विचार कर रही है। ये दावा छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया है।

सीएम ने कहा कि केंद्र अभी विचार कर रही और हमने हायर सेकेण्डरी पास करने वाले छात्र-छात्राओं को आईटीआई प्रमाण पत्र भी वितरित कर दिए हैं। 

सीएम बघेल ने किया दावा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को शिक्षक भर्ती- 2023 कार्यक्रम में ये दावा किया। उन्होंने व्याख्याताओं को नियुक्ति पत्र एवं 292 छात्र-छात्राओं को हायर सेकेंडरी सह आईटीआई ट्रेड प्रमाण पत्र प्रदान किए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज रोजगार के क्षेत्र में आईटीआई पास युवाओं की बहुत आवश्यकता है। 

ऐसे विद्यार्थी जो आईटीआई करना चाहते थे उन्हें हायर सेकेंडरी पास करने के बाद एक साल आईटीआई की ट्रेनिंग करना पड़ता है, इससे समय बहुत लगता है, लेकिन आज 12वीं पास करते ही छात्र-छात्राओं के पास एक सर्टिफिकेट होगा, जो आपको चयनित ट्रेड का एक्सपर्ट बना देगा। 

सरकार हमेशा देगी साथ

मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा कि सबके अपने सपने होते हैं और सपनों को साकार करने में माता-पिता का अहम योगदान होता है, लेकिन खुद की मेहनत उससे भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसमें थोड़ा सा सहयोग सरकार की ओर से भी है जो हमेशा मिलेगा। 

बेरोजगारों को दिया रोजगार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा 12वीं के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र मिलने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने नियुक्त व्याख्याताओं और हायर सेकेंडरी के साथ-साथ आईटीआई ट्रेड प्रमाण प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हम लगातार कार्य कर रहे हैं, हमारी सरकार ने लगभग 27 हजार शिक्षकों की भर्ती की है। 

 सीएम ने नव नियुक्त व्याख्याताओं से कहा कि आज से आपका संकल्प होना चाहिए कि छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ऊंचाई में ले जाना है। जहां भी आपकी ड्यूटी लगे पूरे मनोयोग से बच्चों को पढ़ाएं, उन्हें योग्य बनाएं। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का संकल्प हम आपके माध्यम से हम पूरा करना चाहते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.