Move to Jagran APP

Chhattisgarh: सीएम बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने अपनी उपलब्धियों के लिए प्राप्त किये राष्ट्रीय पुरस्कार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में शिक्षा स्वास्थ्य पोषण कृषि और किसान कल्याण बुनियादी ढांचे आदि के क्षेत्र में अपनी विभिन्न उपलब्धियों और नवाचारों के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को राष्ट्रीय स्तर पर पहचाना और सराहा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Fri, 21 Oct 2022 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 04:53 PM (IST)
सीएम बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने अपनी उपलब्धियों के लिए प्राप्त किये राष्ट्रीय पुरस्कार

रायपुर, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि और किसान कल्याण, बुनियादी ढांचे आदि के क्षेत्र में अपनी विभिन्न उपलब्धियों और नवाचारों के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को राष्ट्रीय स्तर पर पहचाना और सराहा जा रहा है। इस बार गुजरात के राजकोट में 19 से 21 अक्टूबर 2022 तक भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित भारतीय शहरी आवास सम्मेलन में प्रधानमंत्री आवास योजना पुरस्कार 2021 (PM Awaas Yojna Award 2021) के तहत छत्तीसगढ़ को दो प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं। ये पुरस्कार छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक उन्मुख परियोजनाओं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत की श्रेणी में प्रदान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में दिखेगी आदिम संस्कृति की झलक, नौ देशों सहित विभिन्न राज्यों के 1500 जनजातीय कलाकार करेंगे शिरकत

छत्तीसगढ़ की मोर जमीन-मोर मकान योजना

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में मोर जमीन-मोर मकान योजना की शुरुआत की गई थी। प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत इस योजना के एकीकरण और 19 अन्य केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के अभिसरण के बाद, राजनांदगांव नगर निगम के आशा नगर में रहने वाले 61 कुष्ठ प्रभावित परिवारों को अच्छी तरह से सुसज्जित पक्के मकान प्रदान किए गए। इससे इन परिवारों के जीवन स्तर में बड़ा सुधार हुआ है। इसी प्रकार नगर पंचायत गंडई एवं अंतागढ़ में भी विशेष श्रेणी के हितग्राहियों को पक्का आवास प्रदान कर उनकी जीवन शैली को सुधारने का प्रयास किया गया।छत्तीसगढ़ में सामाजिक उत्थान के लिए किए जा रहे इन प्रयासों और पहलों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और राज्य को सामाजिक उत्थान परियोजनाओं के लिए 'सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक उन्मुख परियोजनाओं' की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ के सीएम ने सॉलिसिटर जनरल को बताया झूठा, कहा- 'राजनीतिक उद्देश्यों' के लिए लगाए 'झूठे' आरोप

नगर पंचायत पाटन ने तीसरा स्थान हासिल किया

प्रधानमंत्री की मोर जमीन-मोर मकान योजना के तहत लाभार्थियों को समय पर आवास उपलब्ध कराने और बड़ी संख्या में सुसज्जित मकानों के निर्माण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ की नगर पंचायत पाटन ने 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत' में तीसरा स्थान हासिल किया है। बता दें कि पिछले साढ़े चार वर्षों में छत्तीसगढ़ को राज्य में विभिन्न योजनाओं और कल्याणकारी नीतियों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार की ओर से कई पुरस्कार मिले हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.