Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की PM मोदी से मुलाकात, जनगणना, GST समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री बघेल ने जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने बताया कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व का सामना करना पड़ रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 10 Mar 2023 11:10 PM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2023 11:10 PM (IST)
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की PM मोदी से मुलाकात, जनगणना, GST समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ जनगणना जल्द कराने, जीएसटी क्षतिपूर्ति, कोल रॉयल्टी सहित विभिन्न लंबित मांगों पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने PM मोदी को राजकीय पशु का प्रतीक चिह्न किया भेंट

इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित होली महोत्सव का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने होली पर आपको फाग गाते हुए देखा। इसी बीच मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को राजकीय पशु वन भैंसे का प्रतीक चिह्न भेंट किया।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि साल 2011 के बाद जनगणना नहीं होने से हितग्राहियों के चयन में दिक्कत आ रही है। कई पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। इस संबंध में पहले प्रधानमंत्री मोदी को पत्र भी लिखा था।

मुख्यमंत्री बघेल ने जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने बताया कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व का सामना करना पड़ रहा है। जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि केंद्र सरकार के पास लंबित है, जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कोल ब्लॉकों से एडिशनल लेवी के रूप में प्राप्त रॉयल्टी की 4170 करोड़ रुपये की राशि का भी शीघ्र भुगतान का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए प्रधानमंत्री से सहयोग भी मांगा है।

G-20 की बैठक को लेकर भी हुई चर्चा

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि सितंबर माह में जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में होने वाली है। इसकी तैयारी को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि बैठक को लेकर प्रधानमंत्री से मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि मैंने जी-20 के अतिथियों के लिए विश्वस्तर की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.