Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में बड़ा घटनाक्रम! 'खोखली' माओवादी विचारधारा से निराशा 33 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शनिवार को बड़ा घटनाक्रम घटित हुआ। जिले में आज 33 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करने वालों में से तीन पर 5 लाख रुपये (तीनों के इनाम मिलाकर) का इनाम घोषित किया गया था। बीजापुर के एसपी जितेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने आदिवासियों पर माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और खोखली माओवादी विचारधारा से निराशा का हवाला दिया।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Sat, 25 May 2024 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 05:18 PM (IST)
सभी नक्सली पुलिस की पुनर्वास नीति से प्रभावित थे- बीजापुर एसपी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शनिवार को बड़ा घटनाक्रम घटित हुआ। जिले में आज 33 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करने वालों में से तीन पर 5 लाख रुपये (तीनों के इनाम मिलाकर) का इनाम घोषित किया गया था।

बीजापुर के एसपी जितेंद्र यादव ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि आदिवासियों पर माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और 'खोखली' माओवादी विचारधारा से निराशा का हवाला देते हुए नक्सलियों ने पुलिस और सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने समर्पण कर दिया।

सभी नक्सली पुलिस की पुनर्वास नीति से प्रभावित- एसपी

जितेंद्र यादव ने कहा कि सभी नक्सली पुलिस की पुनर्वास नीति से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले 33 कैडरों में से दो महिलाएं भी शामिल हैं, जो माओवादियों की गंगालूर क्षेत्र समिति के तहत अलग-अलग संगठनों में सक्रिय थीं।

राजू हेमला, सामो कर्मा और सुदरू पुनेम पर था इनाम

जानकारी देते बताया गया है कि 35 साल का राजू हेमला उर्फ ठाकुर पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की बटालियन एक का सदस्य है। सामो कर्मा, प्लाटून एक सदस्य है। उन्होंने बताया कि इन दोनों पर दो-दो लाख रुपये का इनाम था। एसपी जितेंद्र यादव ने बताया कि माओवादियों की क्रांतिकारी पार्टी समिति जनता सरकार के प्रमुख सुदरू पुनेम पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था।

आत्मसमर्पण करने वाले हर नक्सली को 25,000 दिए गए

पुलिस ने कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले हर नक्सली को 25,000 रुपये दिए गए और सरकार की नीति के मुताबिक उनका पुनर्वास किया जाएगा। बता दें कि इस साल बीजापुर में अब तक 109 नक्सली हिंसा छोड़ चुके हैं, जबकि 189 को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Blast: बेमेतरा में बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट, हादसे में 9 लोगों की मौत; घायलों को रायपुर AIIMS किया गया भर्ती


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.