Move to Jagran APP

Adani Group के शेयरों में उथल-पुथल के बीच सेबी का बयान- बाजार की स्थिरता के लिए उठाए जा रहे जरूरी कदम

Adani Group बाजार नियामक सेबी की ओर से कहा गया कि बाजार सही और किफायती तरीके से काम करे इसके लिए प्रतिबद्ध है। किसी शेयर में अत्याधिक उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 04 Feb 2023 06:55 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 06:55 PM (IST)
Sebi on Adani crisis Committed to ensuring market integrity

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।अडानी ग्रुप के शेयरों में चल रही उथल पुथल के बीच बाजार नियामक सेबी की ओर से शनिवार को बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा कि शेयर बाजार अखंडता और सभी आवश्यक निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसी शेयर में अत्याधिक उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

बाजार नियामक की ओर से जारी किए बयान में अडानी ग्रुप का नाम नहीं लिया गया था। पिछले हफ्ते देश के बड़े कारोबारी समूह अडानी के शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था।

अडानी मामले में एक्शन में सेबी

सेबी के अधिकारियों की ओर से इस बार की पुष्टि की गई है कि सेबी की ओर से ये बयान अडानी ग्रुप को ध्यान में रखते हुए ही जारी किया गया है। साथ ही बताया कि सेबी का काम है कि बाजार सही और किफायती तरीके से काम करे। शेयरों में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए एएसएम फ्रेमवर्क को मिलाकर सभी निगरागी के तरीके सार्वजनिक रूप में मौजूद है। सेबी ने आगे कहा कि अगर बाजार में किसी भी शेयर में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव आता है, तो ये अपने आप लागू हो जाते हैं।

ASM फ्रेमवर्क में डाले गए अडानी ग्रुप के तीन शेयर

BSE और NSE की ओर से अडानी ग्रुप के तीन शेयरों अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट एंड एसईजेड और अंबुजा सीमेंट को छोटी अवधि के लिए निगरानी सिस्टम एएसएम फ्रेमवर्क में डाला गया था। इसके बाद ट्रेडर्स को इंट्रा-डे ट्रेंडिग के लिए 100 प्रतिशत अपफ्रंट मार्जिन की जरूरत होगी।

आगे सेबी ने कहा कि किसी कंपनी के बारे में कोई जानकारी सामने आती है, तो मौजूदा नीतियों के अनुसार उसकी जांच की जाती है और उचित जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाती है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

क्या है वित्त मंत्री की Mahila Samman Saving Certificate स्कीम, निवेश करने से कितना होगा लाभ? जानें सब कुछ

Adani Enterprises मामले का अर्थव्यवस्था पर असर नहीं, नियामक एजेंसियां कर रही हैं अपना काम: निर्मला सीतारमण

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.