Move to Jagran APP

SBI ने लॉन्च किया जनरल श्योरिटी बॉन्ड बीमा, नियमों के उल्लंघन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करेगी ये योजना

एसबीआई की जनरल इंश्योरेंस ने आज एक नई श्योरिटी बीमा योजना की लॉन्च की घोषणा की थी। इस योजना से देश में मौजूदा ठेकेदारों को सुरक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी। एसबीआई ने यह बॉन्ड सशर्त और बिना शर्त ऑप्शन के साथ लॉन्च की है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 23 May 2023 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 06:44 PM (IST)
SBI launches General Surety Bond Insurance, this scheme will provide protection against violation of rules

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की गैर-जीवन बीमा शाखा, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने आज 'जनरल श्योरिटी बॉन्ड बीमा (सशर्त और बिना शर्त)' इंश्योरेंस प्रोडक्ट लॉन्च करने की घोषणा की है।

loksabha election banner

श्योरिटी बॉन्ड बीमा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक सुरक्षा व्यवस्था के रूप में कार्य करेगा और ठेकेदार के साथ-साथ प्रिंसिपल (अनुबंध देने वाले प्राधिकरण) को भी सुरक्षित करेगा।

योजना के मालिक को मिलेगी सुरक्षा

एसबीआई जनरल ने एक बयान में कहा कि यह बीमा प्रोडक्ट बिडिंग स्टेज और पर्फॉर्मेंस स्टेज पर ठेकेदारों द्वारा नियमों और शर्तों के उल्लंघन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे प्ररियोजनाओं के मालिक सुरक्षित महसूस कर सकेंगें।

श्योरिटी बॉन्ड में मिलेंगे इतने बॉन्ड

एसबीआई ने बताया की श्योरिटी बीमा प्रोडक्ट में बोली बॉन्ड, अग्रिम भुगतान बांड, प्रदर्शन बांड और प्रतिधारण धन बॉन्ड जैसे बॉन्ड की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। यह बीमा प्रोडक्ट लॉन्च करते समय एसबीआई ने कहा कि यह प्रोडक्ट ठेकेदारों के एक विविध समूह की आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिनमें से कई आज के तेजी से अस्थिर वातावरण में काम कर रहे हैं।

बीमा प्रोडक्ट के दो वैरिएंट

एसबीआई ने बताया की इस बीमा बॉन्ड के दो वैरिएंट मौजूद हैं, सशर्त और बिना शर्त। सशर्त बांड में, विशिष्ट शर्तों के पूरा होने पर लाभार्थी को दावे पर एक निर्दिष्ट राशि का भुगतान किया जाता है, जबकि एक बिना शर्त बांड लाभार्थी को बिना किसी शर्त के धन का दावा करने की अनुमति देता है।

एक सशर्त बांड में, विशिष्ट शर्तों के पूरा होने पर लाभार्थी को दावे पर एक निर्दिष्ट राशि का भुगतान किया जाता है, जबकि एक बिना शर्त बांड लाभार्थी को बिना किसी शर्त के धन का दावा करने की अनुमति देता है। श्योरिटी बीमा परियोजना के मालिक को श्योरिटी बॉन्ड के रूप में एक आश्वासन प्रदान करता है कि ठेकेदार सहमत नियमों और शर्तों के अनुसार परियोजना को पूरा करेगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.