Move to Jagran APP

पर्सनल केयर सेगमेंट में उतरी Reliance Retail, प्रतिद्वंदी कंपनियों से कम रखे प्रोडक्ट्स के दाम

Reliance Retail ने कैंपा कोला को रीलॉन्च करने के बाद FMCG के पर्सनल केयर सेगमेंट में दस्तक दे दी है। कंपनी ने प्रतिद्वंदी कंपनियों की अपेक्षा कम दाम पर साबुन के साथ कई प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 26 Mar 2023 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 02:53 PM (IST)
Reliance Retail launches products in FMCG Segment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कैंपा कोला को सॉफ्ट डिंक बाजार में अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी से कम दाम पर रीलॉन्च करने के बाद मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस अब एफएमसीजी के पर्सनल और होम केयर सेगमेंट में एंट्री कर ली है। रिलायंस अन्य कंपनियों के मुकाबले 30 से 35 प्रतिशत कम दाम पर अपने उत्पादों को बेच रहा है।

loksabha election banner

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके जरिए कंपनी की कोशिश ग्राहकों को आकर्षित करना है, जिससे वे उत्पादों को खरीदें और बाजार में पहले ही मौजूद प्रोडक्ट से तुलना करें।

डीलर नेटवर्क बना रही रिलायंस

पर्सनल और होम केयर सेगमेंट के उत्पादों को आरसीपीएल द्वारा बेचा रहा है, जो कि रिलायंस रिटेल वेंनचर्स लिमिटेड (RRVL) की सहयोगी कंपनी है। फिलहाल कंपनी के उत्पाद कुछ चुनिंदा बाजारों में उपलब्ध है। कंपनी तेजी से डीलर नेटवर्क पर भी अपना फोकस कर रही है।

110 अरब डॉलर का है एफएमजीसी मार्केट

देश में एफएमजीसी मार्केट लगभग 110 अरब डॉलर का है और इसमें एचयूएल, पीएंडजी, रेकिट और नेस्ले जैसी कंपनियों का वर्चस्व है। रिलायंस की कोशिश इस बाजार में अपनी पहचान स्थापित करना है।

रिलायंस के एफएमजीसी प्रोडक्ट्स

आरसीपीएल ने अपने ग्लिमर ब्यूटी सोप, गेट रियल नेचुरल साबुन और प्यूरिक हाइजीन सोप की कीमत 25 रुपये रखी है, जो लक्स (100 ग्राम के लिए 35 रुपये), डेटॉल (75 ग्राम के लिए 40 रुपये) और संतूर (100 ग्राम के लिए 34 रुपये) जैसे प्रमुख ब्रांडों के उत्पादों की तुलना में  कम है।

इसके अलावा Enzo 2 लीटर फ्रंट लोड और टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट की कीमत जियो मार्ट पर 250 रुपये रखी है, जबकि एक्सेल मैटिक के 325 रुपये के 2-लीटर पैक की तुलना में कम है। Enzo फ्रंट-लोड और टॉप-लोड डिटर्जेंट पाउडर के 1 किलोग्राम के पैक की कीमत जियो मार्ट पर 149 रुपये रखी गई है।

कैंपा कोला को किया रिलॉन्च

इस महीने की शुरुआत में आरसीपीएल ने सॉफ्ट डिंक बाजार में कैंपा कोला के जरिए दस्तक दी थी। कंपनी ने 10 रुपये में 200 एमएल और 20 रुपये में 500 एमएल की बोतल को लॉन्च किया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.