नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है। सरकार इस योजना के तहत हर साल तीन बराबर किस्तों में किसानों को यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से भेजती है। इससे यह राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में आती है। कोरोना वायरस महामारी के इस विकट समय में किसानों को सीधी मदद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को अप्रैल में ही चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त भेज दी थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार एक अगस्त से 2,000 रुपये की अगली किस्त लाभार्थियों के खातों में भेजने वाली है। अगस्त की किस्त से पहले योजना के सभी लाभार्थियों के मोबाइल पर एक संदेश भेजा गया है। सरकार ने यह मैसेज लाभार्थियों के हित के लिए भेजा है। इस मैसेज से लाभार्थियों की कई सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें:  यहां मात्र डेढ़ रुपये में मिल रहा है एक लीटर पेट्रोल, जानिए दुनिया भर में क्या हैं पेट्रोल की कीमतें

दरअसल, सरकार द्वारा लाभार्थियों को एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके लाभार्थी आसानी से अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। लाभार्थी किसानों को आए मैसेज में लिखा है- 'प्रिय किसान, अब आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं।'

पीएम-किसान स्कीम (PM-Kisan Scheme) का अब तक 9.54 करोड़ लोग फायदा उठा चुके हैं। वहीं, करीब 1.3 करोड़ किसानों ने योजना में आवेदन तो किया है, लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे आवेदक अब इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं और उसका समाधान निकाल सकते हैं।

पीएम-किसान स्कीम से जुड़ी अपनी किसी समस्या या शिकायत के लिए किसान 0120-6025109 फोन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा मेल के माध्यम से भी इस योजना से जुड़ी जानकारी या मदद ली जा सकती है। इसके लिए किसान को pmkisan-ict@gov.in पर मेल करना होगा।

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों लगातार बढ़ रहे हैं Petrol-Diesel के दाम, अभी और आ सकती है तेजी

Edited By: Pawan Jayaswal