Move to Jagran APP

Adani Enterprises: निवेशकों के लिए खुशखबरी, NSE और BSE की निगरानी सूची से हटाया गया अदाणी एंटरप्राइजेज

Adani Enterprises Stocks Short Term Asm Framework अदाणी एंटरप्राइजेज को हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद NSE और BSE की ओर से एएसएम फ्रेमवर्क में डाल दिया गया था। रेगुलेटर द्वारा ये कदम शेयर में अनिश्चित उतार-चढ़ाव रोकने के लिए उठाया गया था। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 07 Mar 2023 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2023 02:13 PM (IST)
Adani Enterprises: निवेशकों के लिए खुशखबरी, NSE और BSE की निगरानी सूची से हटाया गया अदाणी एंटरप्राइजेज
Adani Enterprises stock NSE BSE remove from ASM Framework

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने अदाणी एंटरप्राइजेज को छोटी अवधि की निगरानी प्रक्रिया यानी एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया है। एक्सचेजों की ओर से लिया गया ये फैसला अगले कारोबारी सत्र 8 मार्च से लागू हो जाएगा।

loksabha election banner

जनवरी के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अदाणी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट निकाली थी, जिसके बाद ग्रुप के शेयरों में तेज बिकवाली देखने को मिली थी। इस कारण एनएसई और बीएसई की ओर से अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट को एएसएम फ्रेमवर्क में डाल दिया था।

अदाणी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट हो चुके हैं बाहर

रेगुलेटर की ओर से अदाणी ग्रुप की दो कंपनियों अदाणी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट को पहले ही 13 फरवरी को एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर किया जा चुका है। इसके बाद अब अदाणी एंटरप्राइजेज को भी नियामकों ने एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर करने का फैसला किया है।

रेगुलेटर  की ओर से कहा गया कि शेयर की खरीद बिक्री पर अब किसी भी तरह की कोई रोक नहीं होगी। अधिकतम मर्जिन की सीमा को 100 प्रतिशत तक कर दिया गया है।

क्या होता है ASM Framework?

एएसएम फ्रेमवर्क को Additional Surveillance measure कहा जता है। इसे बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड (SEBI) और एक्सचेंज की ओर से किसी शेयर में बाहरी कारकों से आए अनिश्चित उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए शुरू किया गया है। किसी शेयर को कब एएसएम फ्रेमवर्क में डालना है। इस पर फैसला रेगुलेटर की ओर से लिया जाता है।

अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी

पिछले कुछ दिनों से अदाणी के शेयरों में तेजी जारी है। सोमवार को भी अदाणी एंटरप्राइजेज पांच प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ था। इसके साथ कई शेयरों में अपर सर्किट देखने को मिले थे।

बता दें, अमेरिकी फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स की ओर से बीते हफ्ते अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। इसके बाद से ग्रुप के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.