Move to Jagran APP

खो गया है आपका आधार तो घबराएं नहीं, जानिए कैसे करा सकते हैं री-प्रिंट

अगर आपका आधार खो गया है तो आप मामूली फीस अदा कर इसे रीप्रिंट करा सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 05:24 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 06:33 PM (IST)
खो गया है आपका आधार तो घबराएं नहीं, जानिए कैसे करा सकते हैं री-प्रिंट
खो गया है आपका आधार तो घबराएं नहीं, जानिए कैसे करा सकते हैं री-प्रिंट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है। हालांकि यह सेवा फिलहाल पायलट आधार पर शुरु की गई है। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर मामूली शुल्क पर लोगों को आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने की इजाजत दी गई है।

loksabha election banner

इस सेवा का फायदा सीधे तौर पर उन लोगों को होगा जिनका आधार कार्ड या तो खो गया है या फिर वो कहीं रखकर भूल गए हैं और फिलहाल यूआईडीएआई वेबसाइट से ई-संस्करण का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं। इससे पहले आधार कार्ड खो जाने की सूरत में आप उसे री-प्रिंट नहीं करा सकते थे। ऐसी सूरत में आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट से इसका ई-वर्जन डाउनलोड करना पड़ता था और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर पेश करना होता था।

कितनी फीस देकर हो जाएगा रीप्रिंट?

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) की फीस का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिट करा सकता है। इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग डे के भीतर इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज देगा। आप अपने आधार कार्ड को फिर से मुद्रित (री-प्रिंट) करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि अपने आधार की री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। लेकिन अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो उस सूरत में आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं। हालांकि तब आप डिटेल को प्रिव्यू करने में सक्षम नहीं होंगे।

जानिए आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने का स्टेप बाई स्टेर तरीका:

  • स्टेप-1: यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

  • स्टेप-2: आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें।

  • स्टेप-3: इतना करते ही एक नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होगा। आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड। अगर आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तब इसका इशारा करने वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें। अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4: ध्यान रहे यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लए वैलिड रहेगा।
  • स्टेप-5: ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें। अब सबमिट पर क्लिक करें।
  • स्टेप-6: एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड होने की सूरत में) को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे।
  • स्टेप-7: एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • स्टेप 8: आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसी भी आपक सहूलियत हो उस हिसाब से कर सकते हैं। आपको आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपये देने होंगे। पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 9: एक बार पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जबरन आधार मांगने पर कंपनियों के खिलाफ लगेगा 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जाना पड़ सकता है जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.