नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) नौकरीपेशा लोगों को यह अनुमति देता है वो ऑनलाइन तरीके से अपने ईपीएफ पासबुक को डाउनलोड कर सकते हैं और यह जान सकते है कि नौकरी के दौरान उनके खाते में कितना फंड जमा हुआ है।

एम्प्लाई प्रोविडेंट फंड खाते पर मिलने वाले 8.65 फीसद के आकर्षक रिटर्न के कारण ईपीएफ अभी भी वेल्थ बढ़ाने और टैक्स बचत दोनों के लिहाज से लोगों के बीच आकर्षक निवेश विकल्प बना हुआ है।

ईपीएफ खाते में 12 फीसद योगदान कर्मचारी की ओर से (सैलरी में से) और 12 फीसद योगदान कंपनी की ओर से किया जाता है। नियोक्ता की ओर से किए जाने वाले 12 फीसद योगदान में से 3.67 फीसद योगदान ईपीएफ खाते में किया जाता है जबकि बाकी का 8.33 फीसद योगदान एम्प्लॉई पेंशन स्कीम (ईपीएस) में किया जाता है।

ईपीएफ अकाउंट की सारी डिटेल ईपीएफ पासबुक में होती है, जिसके जरिए खाताधारक यह जान सकते हैं कि किस कंपनी की ओर से उनके खाते में कितना योगदान किया जा चुका है। एक साल के भीतर इस खाते में किए गए 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट क्लेम किया जा सकता है। इस तरह की सुविधा सार्वजनिक कर निधि (PPF), राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC), इक्विटी लिंक्ड बचत योजना (ELSS), आदि जैसे अन्य कर-बचत निवेश विकल्पों पर भी मिलती है।

स्टेप बाई स्टेप समझिए आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ईपीएफ पासबुक:

  • स्टेप-1: इस लिंक के माध्यम से ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं। https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp।
  • स्टेप-2: यहां पर आप अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा एंटर करें।
  • स्टेप-3: अब लॉगिन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4: सक्सेफुल लॉगिन हो जाने के बाद, विंडो पर आपकी मेंबर आईडी दिखाई देगी।
  • स्टेप-5: अब आप अपने ईपीएफ पासबुक में अपनी मेंबर आईडी को सेलेक्ट करें, जो कि पीडीएफ फार्मेंट में दिखाई देगी।
  • स्टेप-6: अब आप अपनी ईपीएफ पासबुक को डाउनलोड ऑप्शन से डाउनलोड कर सकते हैं जो कि सबसे ऊपर फाइल के दाहिनी ओर दिया गया होगा।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस के सुकन्या समृद्धि अकाउंट के बारे में जरूर जानिए ये 10 बातें

इन 5 सूरतों में रुक सकता है आपके पीपीएफ खाते में जमा पर मिलने वाला ब्याज, जानिए

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021