Move to Jagran APP

Jan Samarth Portal: झट से मंजूर होगा लोन, तुरंत पता चलेगा कितने मिलेंगे पैसे, क्या है सरकार की ये अनोखी स्कीम

Jan Samarth Portal सरकारी स्कीम के तहत लोन वालों के लिए बहुत मददगार है। इनमें सारा काम ऑनलाइन होता है। यही नहीं अप्लाई करने के अधिक से अधिक तीन दिन के भीतर एप्लिकेशन पर अपडेट पता चल जाता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2022 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2022 06:14 PM (IST)
Jan Samarth Portal: झट से मंजूर होगा लोन, तुरंत पता चलेगा कितने मिलेंगे पैसे, क्या है सरकार की ये अनोखी स्कीम
Jan Samarth Portal: Avail Benefits for government credit schemes

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Jan Samarth Portal: अगर आप चाहते हैं कि क्रेडिट से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ आपको एक साथ मिले तो जन समर्थ पोर्टल आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए यह राष्ट्रीय पोर्टल जून में लॉन्च किया गया था।

loksabha election banner

जन समर्थ पोर्टल सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। यह सरकारी ऋण योजनाओं का लाभ चाहने वाले लोगों की समस्याओं का डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से समाधान करता है। यह पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं का संपूर्ण कवरेज सुनिश्चित करता है। ऑनलाइन आवेदन और ऑनलाइन अप्रूवल इस पोर्टल की सबसे बड़ी खूबी है।

क्या है जन समर्थ पोर्टल की खासियत

जन समर्थ पोर्टल को आप 'ऑल इन वन पोर्टल' कह सकते हैं। यहां लोन अप्लाई करने से लेकर से लेकर उसकी मंजूरी तक सब कुछ ऑनलाइन होगा। अगर आपने किसी योजना के तहत मदद राशि के लिए अप्लाई किया है तो अपने लोन की स्थिति भी यहां देख सकेंगे। कोई दिक्क्त है तो उपभोक्ता आनलाइन शिकायत भी कर सकेंगे। इस पोर्टल से बैंकों के साथ लोन देने वाली कई छोटी-बड़ी संस्थाएं जुड़ी हैं जो आवेदकों की अर्जी पर विचार करेंगी।

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

जन समर्थ पोर्टल पर लोन की चार कैटेगरी बनाई गई हैं। इनमें एजुकेशन लोन, एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर लोन, बिजनेस एक्टिविटी लोन और लिवलीहुड लोन है। हर लोन की कैटेगरी में बहुत सी योजनाएं को शामिल किया गया है। आप जिस कैटेगरी के तहत लोन चाहते हैं, उसके तहत आपको अप्लाई करना होगा। जैसे ही आप अपनी वांछित कैटेगरी पर क्लिक करेंगे, आपसे कुछ बेसिक सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में लोन लेने का मकसद, नाम, पता, कितना लोन चाहिए आदि जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी। इन जवाबों के जरिए ही लाभार्थी को पता चल जाएगा कि उसे किसी योजना के तहत लोन मिल सकता है या नहीं।

कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?

लोन लेने के लिए आम तौर पर कई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन दस्तावेजों में वोटर आईडी, पैन, बैंक स्टेटमेंट, आधार नंबर जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। आप अगर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी।

कैसे चेक करें अपने लोन की स्थिति

जन समर्थ पोर्टल पर केवल अप्लाई करने की ही सुविधा नहीं मिलती, बल्कि आप इसके जरिए अपने एप्लिकेशन का स्टेटस भी जांच सकते हैं। सभी पात्र नागरिक इसके जरिए सरकारी क्रेडिट योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन मिलेगा या नहीं, यह एलिजिबिलिटी के आधार पर तय होगा। आपका लोन कौन से स्टेज में है, इसकी जानकारी भी आपको यहीं से मिल जाएगी। इसके लिए आवेदक को रजिस्ट्रेशन के बाद साइन-इन करना होगा। अपने लोन की स्थिति जानने के लिए डैशबोर्ड पर माई एप्लिकेशन टैब पर क्लिक करना होगा।

लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

जन समर्थ पोर्टल पर अप्लाई किए जाने वाले के लिए वोटर आईडी, पैन, बैंक स्टेटमेंट, आधार जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जो भी व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई करता है उसे इन दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Festive Season में आंख मूंदकर ले रहे हैं Home Loan तो हो जाएं सावधान, जरा सा चूके तो डूब जाएंगे हजारों रुपये

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 12वीं किस्त का पैसा, चेक करें लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.