Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 12वीं किस्त का पैसा, चेक करें लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम

PM Kisan 12th Installment पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त की राशि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जारी करेंगे। अगर आपको भी 12वीं किस्त का इंतजार है तो PM Kisan Yojana की लिस्ट में फटाफट अपना नाम चेक कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2022 06:42 PM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2022 06:42 PM (IST)
PM Kisan Yojana: पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 12वीं किस्त का पैसा, चेक करें लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम
Prime Minister Modi to release PM Kisan Yojana 12th Installment on October 17

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नई दिल्ली में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन (PM Kisan Samman Sammelan 2022) का उद्घाटन करेंगे। इसी सम्मलेन के दौरान पीएम मोदी देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं किस्त जारी करेंगे।

loksabha election banner

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्ली में इस बारे में जानकारी दी। पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत जारी की जाएगी। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सोलह हजार करोड़ रुपये जारी होने की उम्मीद की जा रही है।

कृषि मंत्री ने बताया कि इस दिन पीएम मोदी कृषि स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी में भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी केंद्रीय रसायन तथा उर्वरक मंत्रालय के 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे।

इस दिन आएगा किसानों के खाते में पैसा

आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस कल्याणकारी योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों में जारी की जाती है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्तों का पैसा रिलीज किया जा चुका है। किसानों को लंबे समय से 12वीं किस्त के पैसे का इंतजार था। अक्टूबर में अतिवृष्टि के कारण फसलों को होने वाले नुकसान के कारण यह सम्मान निधि किसानों के लिए एक बड़ी संबल साबित होगी।

इनको नहीं मिलेगा पैसा

आपको बता दें कि PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त केवल उन लाभार्थियों को मिलेगी, जिनकी ई-केवाईसी हो चुकी है। जिन्होंने ई-केवाइसी नहीं कराया है, उन्हें सम्मान निधि की राशि नहीं मिलेगी। दरअसल, सरकार ने PM Kisan Yojana के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा जिन लोगों ने फर्जी डॉक्युमेंट के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के लिए कराया है, उन्हें इस बार एक रुपया भी नहीं दिया जाएगा।

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • 'लाभार्थी स्थिति' टैब पर क्लिक करें। यह टैब को पीएम किसान वेबसाइट की होम पेज पर मिल जाएगा।
  • आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें।
  • आपका डिटेल आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

पीएम किसान मोबाइल ऐप से करें जांच

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें या लिंक- https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play store पर भी जा सकते हैं और पीएम किसान ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें और मांगी गई सारी जानकारी दें।

ये भी पढ़ें-

Digital Banking Units: 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां कल राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी, मिलेंगी ये सेवाएं

Aadhaar Card को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, अब बच्चों का आधार बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.