Move to Jagran APP

गिरवी शेयरों को मैच्योरिटी से पहले छुड़ाएगा Adani Group, एक अरब डॉलर से अधिक की प्री पेमेंट का किया ऐलान

Adani Group हिंडनबर्ग विवाद के बाद शेयरों में उथल- पुथल के बीच अडानी ग्रुप ने अपनी तीन कंपनियों के गिरवी शेयर छुड़ाने का फैसला किया है। इसके लिए ग्रुप की ओर से एक अरब डॉलर से अधिक भुगतान किया जाएगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 06 Feb 2023 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 04:24 PM (IST)
गिरवी शेयरों को मैच्योरिटी से पहले छुड़ाएगा Adani Group, एक अरब डॉलर से अधिक की प्री पेमेंट का किया ऐलान
Adani Group to pre pay 1114 million dollar for release of pledged shares

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Adani Group की ओर से सोमवार को ऐलान किया गया कि ग्रुप की कंपनियों के गिरवी शेयरों को वापस लेने के लिए प्रमोटर द्वारा 1,114 मिलियन डॉलर (9,217 करोड़ रुपये - भारतीय मुद्रा में) का प्री-पेमेंट किया जाएगा। ये पेमेंट तब किया जा रहा है, जब शेयरों को गिरवी रख लिए गए लोन की मैच्योरिटी सितंबर 2024 को हो रही है।

loksabha election banner

ग्रुप की ओर से बताया गया कि ये शेयर अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी ट्रांसमिशन के हैं। इसके साथ ही कहा कि शेयरों को गिरवी रखकर लिए गए लोन के प्रति ग्रुप के प्रमोटर्स ने प्री पेमेंट करने का आश्वासन दिया है।

अडानी ग्रुप ने जारी किया बयान

अडानी ग्रुप की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि बाजार में उथल पुथल को देखते हुए और अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में लिवरेज को कम करने की प्रतिबद्धता दिखाते हुए प्रमोटर्स ने सितंबर 2024 की मैच्योरिटी वाले गिरवी शेयरों का प्री-पेमेंट कर वापस लेने का फैसला किया है।

अडानी ग्रुप की ओर से गिरवी रखे शेयरों के फैसले को काफी अहम माना जा रहा है। ये ऐसे समय पर लिया गया है, जब अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की ओर से शेयरों की कीमतों मे गड़बड़ी करने के आरोप लगाए गए हैं।

कितने शेयर अडानी ग्रुप छुड़ाएगा?

इस प्री-पेमेंट के बाद अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स के कुल 16.82 करोड़ शेयर या कंपनी की कुल शेयरों का 12 प्रतिशत, अडानी ग्रीन के 2.75 करोड़ शेयर या कंपनी के कुल शेयरों का तीन प्रतिशत और अडानी ट्रांसमिशन के 1.17 करोड़ शेयर या कंपनी के कुल शेयरों का 1.4 प्रतिशत हिस्सा प्रमोटर्स के पास वापस आ जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

ITC Share Price: दिसंबर तिमाही के नतीजों ने आईटीसी के शेयर में भरा जोश, 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

भारत को धड़ल्ले से कच्चे तेल का निर्यात कर रहा रूस, ऑयल कंपनियों को डिस्काउंट रेट पर क्रूड की सप्लाई

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.