Move to Jagran APP

SBI, HDFC Bank, ICICI Bank और BOB वरिष्ठ नागरिकों के लिए दे रहे ये स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर, जानिए ब्याज दरें

स्टेट बैंक (SBI) बैंक ऑफ बड़ौदा ICICI बैंक और HDFC बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट जमा योजनाएं शुरू की हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 07:20 AM (IST)
SBI, HDFC Bank, ICICI Bank और BOB वरिष्ठ नागरिकों के लिए दे रहे ये स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर, जानिए ब्याज दरें
SBI, HDFC Bank, ICICI Bank और BOB वरिष्ठ नागरिकों के लिए दे रहे ये स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर, जानिए ब्याज दरें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के चार बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा, ICICI बैंक और HDFC बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट जमा योजनाएं शुरू की हैं। वैसे नियमित एफडी योजनाएं 60 वर्ष से अधिक आयु के जमाकर्ताओं को अतिरिक्त 0.5 फीसद ब्याज देती हैं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजनाएं ब्याज की अतिरिक्त रेट देती हैं। इस खबर में जानिए चारों बैंकों के एफडी से जुड़ी डिटेल... 

loksabha election banner

1. अंतिम तिथि

विशेष FD योजना केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए सितंबर 30, 2020 तक उपलब्ध होगी।

2. टेन्योर

विशेष FD योजना की ब्याज दर केवल 5 वर्ष और 10 वर्ष से अधिक की जमा पर लागू होगी।

3. एफडी के प्रकार

विशेष एफडी योजना नए डिपॉजिट पर लागू होगी और किसी मैच्योर डिपॉजिट के रिन्यूअल पर भी।

4. किसके लिए है

यह योजना केवल निवासी नागरिकों के लिए उपलब्ध है और यह अनिवासी भारतीय के लिए लागू नहीं है।

State Bank Of India (SBI)

SBI की विशेष FD योजना को 'SBI Wecare' कहा जाता है और यह 30 बेसिस पॉइंट यानी 0.3 फीसद प्रति वर्ष का अतिरिक्त ब्याज देता है। यह 0.5 फीसद के अतिरिक्त है जो वरिष्ठ नागरिक को नियमित एफडी पर मिलता है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड लोन के बोझ से हैं परेशान, ये 4 टिप्स कर लेंगे फॉलो तो बन जाएगी बात

वरिष्ठ नागरिक को अतिरिक्त ब्याज दर प्रभावी रूप से नियमित एफडी दर से 80 बेसिस पॉइंट अंक अधिक है। 'SBI Wecare' पर ब्याज दर 5-वर्ष और 10 वर्षों के बीच जमा पर 6.2 फीसद प्रति वर्ष है।

ICICI Bank

ICICI बैंक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना को 'ICICI बैंक गोल्डन ईयर्स FD' कहा जाता है और यह समान जमा राशि और टेन्योर की तुलना में 80 बेसिस पॉइंट अधिक रेट देता है। 16 जून, 2020 से प्रभावी, ICICI Bank Golden Years FD पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.30 फीसद सालाना है।

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: क्या आपके सामने भी आ रही हैं इस तरह की पांच बजट दुविधाएं, ये उपाय आपके लिए है

Bank of Baroda

COVID-19 की मौजूदा चुनौतीपूर्ण स्थिति में बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन के लिए जमा पर 100 बीपीएस की अतिरिक्त दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.30 फीसद सालाना है।

HDFC Bank

HDFC Bank के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजना को सीनियर सिटीजन केयर एफडी कहा जाता है और यह मौजूदा दर 0.50 फीसद प्रति वर्ष की दर से 0.25% अधिक है। एचडीएफसी बैंक के सीनियर सिटीजन केयर एफडी पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.75 फीसद सालाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.