Move to Jagran APP

कोरोनावायरस: क्या आपके सामने भी आ रही हैं इस तरह की पांच बजट दुविधाएं, ये उपाय आपके लिए है

मौजूदा दौर में कोरोनावायरस की वजह से बहुत सारे लोगों के साथ वित्तीय समस्याएं सामने आ रही हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 08:00 AM (IST)
कोरोनावायरस: क्या आपके सामने भी आ रही हैं इस तरह की पांच बजट दुविधाएं, ये उपाय आपके लिए है
कोरोनावायरस: क्या आपके सामने भी आ रही हैं इस तरह की पांच बजट दुविधाएं, ये उपाय आपके लिए है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा दौर में कोरोनावायरस की वजह से बहुत सारे लोगों के साथ वित्तीय समस्याएं सामने आ रही हैं। यह ऐसा दौर है जब आपको वित्त से जुड़ा हर फैसला सोच समझकर लेना होगा। फिलहाल जो हालात चल रहे हैं उसे देखकर यही लग रहा है कि आगे भी कई दिनों तक ये समस्या चल सकती है। इसलिए हम इस खबर में आपको आपके बेहतर वित्त से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं।

prime article banner

क्या आपको बीमा बंद कर देना चाहिए?

हाल-फिलहाल में एक सवाल ज्यादातर लोगों के मन में आता है कि क्या उन्हें अपना बीमा बंद कर देना चाहिए। इसका जवाब है, बिलकुल नहीं। क्योंकि इस समय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त बीमा कवर शायद सबसे महत्वपूर्ण है। यह आपके निधन के बाद आपके आश्रित परिवार के सदस्यों के वित्तीय हितों की रक्षा करेगा, इसके अलावा एक चिकित्सा बीमा योजना आपके द्वारा बचाई गई पूंजी के उपयोग को रोकने में मदद करेगा, ऐसी स्थिति में जब कोई अस्पताल में भर्ती होता है। इसलिए, बीमा चालू रखें।

क्या आपको EMI का भुगतान करना चाहिए या लोन मोरेटोरियम का ऑप्शन लेना चाहिए?

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी लोन और क्रेडिट कार्ड बकाया राशि पर मोरेटोरियम की सुविधा को और तीन महीनों के लिए बढ़ाकर 31 अगस्त, 2020 तक कर दिया है। इसलिए, यदि आप वित्तीय बोझ में हैं, तो यह सुविधा कुछ अस्थायी राहत दे सकती है। यदि आप इस सुविधा का विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पूर्व भुगतान करके मोरेटोरियम समाप्त होने के बाद आपकी ईएमआई के अलावा, अर्जित ब्याज को चुकाने की योजना है।

क्या आपको क्रेडिट कार्ड बकाया राशि पर रोक लगानी चाहिए?

इसका जवाब नहीं होगा, चूंकि क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि 30-42% प्रति वर्ष की ब्याज दरों पर होती है, जिसके कारण आपका बकाया राशि जल्दी से कम हो सकती है। इसलिए, अपने मौजूदा बकाए को समय पर पूरा करने का प्रयास करें और अपने क्रेडिट कार्ड को ठीक ढंग से रखें।

आपको निवेश करना चाहिए या बचाना चाहिए?

लागत-कटौती उपायों का उपयोग करके आपको एक इमरजेंसी फंड बनाने या अपने नकदी भंडार को बढ़ाने के लिए बचत करनी चाहिए। हालांकि, आपको अपने महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों के लिए भी निवेश करना चाहिए जैसे घर खरीदना और अपने बच्चों के भविष्य के लिए फंड बनाना। यदि मौजूदा समय में COVID-19 की वजह से आपकी आय बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं है, तो अपने निवेश को जारी रखने का प्रयास करें। 

क्या अब आपको नया लोन लेना चाहिए?

यदि आपका वित्त स्थिर है और आप एक आवश्यक उद्देश्य के लिए उधार लेना चाहते हैं, तो इस संकट आप लोन ले सकते हैं। यदि आपकी आय अस्थिरता के कारण प्रभावित है तो आप लोन को रोक सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.