Move to Jagran APP

Bank FD या Post office की बचत योजना, किसमें होगा अधिक मुनाफा; जानिए ब्याज दर से टैक्स छूट तक की डिटेल

Post Office Small Saving Schemes आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफा किए जाने के बाद से Bank FD पर मिलने वाली ब्याज दर में बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद अभी भी पोस्ट ऑफिस की अधिक ब्याज देने वाली योजना जैसे SCSS फायदे का सौदा है या नहीं? (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 25 Feb 2023 09:18 AM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 09:18 AM (IST)
Post Office Small Saving Schemes: Senior Citizen Savings Scheme vs Bank FD

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Post Office Small Saving Scheme: सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme - SCSS) ने कोरोना काल के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज दी, जब बैंक एफडी पर केवल 6 प्रतिशत तक का ब्याज मिल रहा था। हालांकि, अब समय बदल गया है और आरबीआई की ओर से पिछले 10 महीनों में रेपो रेट में 2.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने के बाद बैंक भी अब निवेशकों अधिक ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में 60 वर्ष से अधिक के निवेशकों को निवेश के लिए एससीएसएस और बैंक एफडी में कौन का विकल्प चुनना चाहिए। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम और बैंक एफडी पर ब्याज दर

केंद्र सरकार की ओर की जवनरी - मार्च 2023 के लिए छोटी बचट योजनाओं के लिए जारी की गई ब्याज दर के मुताबिक, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 8 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिल रही है।

बैंक एफडी की बात करे तो वरिष्ठ नागरिकों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 3.50 से लेकर 7.60 प्रतिशत, बैंक ऑफ बड़ौदा 3.50 से लेकर 7.25 प्रतिशत और केनरा बैंक 3.25 से लेकर 7.65 प्रतिशत तक की ब्याज दे रहे हैं।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम और बैंक एफडी की अवधि

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की तुलना में बैंक एफडी काफी लचीली होती है। बैंक एफडी में आप 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं, जबकि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में आपको कम से कम पांच सालों के लिए ही निवेश करना होगा।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम और बैंक एफडी में समय से पहले निकासी

अगर आपको पैसों की जरूरत है, तो सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में कुछ पैसों की निकासी समय से पहले करने की अनुमति दी जाती है, लेकिन बैंक एफडी में मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर आपको पेनल्टी भरनी पड़ती है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम और बैंक एफडी में टैक्स बेनिफिट

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में निवेश करने पर आप आयकर की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक छूट ले सकते हैं, लेकिन बैंक एफडी में आपको ये फायदा पांच साल से अधिक की एफडी पर मिलता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.