नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरीपेशा लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि वे ऐसे कौन से निवेश विकल्प का चुनाव करें जहां उनका मामूली निवेश एक तय समय में मोटे फंड में बदल जाए। अगर आप अपनी तमाम भावी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक करोड़ रुपये के आस-पास का फंड जुटाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कितने पैसों का निवेश कहां करें जिससे आपके सपने पूरे हो सकें।

कहां करना होगा निवेश?

बाजार में उपलब्ध तमाम निवेश विकल्पों में इक्विटी म्युचुअल फंड्स सबसे तेजी से आपके निवेश को बढ़ाने वाला माना जाता है। हालांकि, म्युचुअल फंड में किया जाने वाला निवेश जोखिम के अधीन जरूर होता है,लेकिन यह निवेश के परंपरागत विकल्पों की तुलना में लंबी अवधि में सबसे बेहतर रिटर्न देता है। ऐसे में जो लोग जोखिम उठाकर अपने निवेश को कम समय में बडे फंड में तब्दील करना चाहते हैं उनके लिए म्युचुअल फंड काफी बेहतर विकल्प है। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए सिप सबसे बेहतरीन जरिया है।

कैसे बना पाएंगे मोटा फंड?

हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप अपने निवेश को मोटे फंड में बदलना चाहते हैं तो आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। साथ ही सैलरी के बढ़ने के साथ ही आपको अपने निवेश में भी इजाफा करते रहना चाहिए। बेहतर होगा कि आप इसके लिए पहले एक लक्ष्य तय कर लें और उसके अनुसार निवेश की शुरुआत करें।

इक्विटी म्युचुअल फंडों का ऐतिहासिक रिटर्न?

लंबी अवधि में इक्विटी से बेहतर रिटर्न कोई एसेट क्लास नहीं देता चाहे वह गोल्ड हो या रियल एस्टेट। अगर आप डाइवर्सिफायड इक्विटी फंडों के ऐतिहासिक रिटर्न पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड (रेगुलर प्लान) ने बीते तीन वर्षों में 21.35 फीसद, मिराए एसेट्स इंडिया इक्विटी फंड-डायरेक्ट प्लान ने 19.59 फीसद का रिटर्न, कैनरा रोबेको इमर्जिंग इक्वितास फंड डायरेक्ट प्लान ने 19.55 फीसद का रिटर्न, इन्वेइस्को इंडिया कॉन्ट्रा फंड-डायरेक्ट प्लान ने 19.35 फीसद का रिटर्न और कोटक इंडिया ईक्यू कॉन्ट्रा फंड-डायरेक्ट प्लान ने 19.24 फीसद का रिटर्न दिया है।

अगर हम 10 वर्षों के रिटर्न की बात करें तो मिराए एसेट इमर्जिंग इक्विटीज फंड रेग्युलर प्लान ने 26.71 फीसद, एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड ने 24.23 फीसद और प्रिंसिपल इमर्जिंग ब्लूचिप फंड ने 23.11 फीसदी का रिटर्न दिया है।

कितना निवेश आपको बना देगा करोड़पति?

अगर आप 291 रुपये की रोजाना की बचत कर सकते हैं तो 20 साल में आपके करोड़पति बनने की राह आसान हो जाएगी। हम मानकर चलते हैं कि आपको 13 फीसद का औसत रिटर्न अपने इक्विटी म्युचुअल फंड के रिटर्न पर सालाना मिलता है।

291 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से हर महीने आप 8,730 रुपये का निवेश करते हैं। 13 फीसद सालाना रिटर्न के हिसाब से 20 साल बाद आपको अपने इस छोटे से निवेश से एक करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें: बैंकों के एफडी से ज्यादा ब्याज कमाने का है मौका, यहां 10.75% तक मिलेगा रिटर्न

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप