नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। लंबे समय के लिए बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए बेहतर ब्याज अर्जित करने का एक अच्छा मौका है। एल एंड टी फाइनेंस, मैग्माे फिनकॉर्प और मूथूट होमफिन के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) आए हैं। इन पर 8.68 फीसद से लेकर 10.75 फीसद तक का सालाना ब्या‍ज ऑफर किया जा रहा है। ऐसे समय में जहां बैंक ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं, भविष्य में आने वाले एनसीडी पर इतना आकर्षक ब्याज शायद ही मिले। हालांकि, एनसीडी में निवेश करने में कुछ जोखिम भी है जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे। पहले यह देख लेते हैं कि किस कंपनी की एनसीडी पर कितना ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

मैग्मा फिनकॉर्प: इसका एनसीडी 8 अप्रैल को खुला है और 8 मई को बंद होगा।

कितनी है ब्याज दरें: इसमें तीन साल, 5 साल और से 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। निवेश की न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इस पर आपको सालाना 10.25 फीसद से 10.75 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

रेटिंग: बीडब्ल्यूआर ने इस एनसीडी को 'एए स्टेबल' और एक्वाइट ने भी 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

मूथूट होमफिन: इसका इश्यू 8 अप्रैल को खुला है और 7 मई को बंद होगा।

कितनी हैं ब्याज दरें: मूथूट होमफिन के इस इश्यू में आप 24 महीने, 38 महीने, 60 महीने और 90 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इस एनसीडी पर आपको सालाना 9.5 फीसद से 10 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

रेटिंग: मूथूट होमफिन के इस एनसीडी इश्यू को क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

एल एंड टी फाइनेंस: इस इश्यू में आप तीन, 5 और 8 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 8 अप्रैल को इसका इश्यू निवेश के लिए खुला है जो 18 अप्रैल को बंद हो जाएगा।

कितनी हैं ब्याज दरें: इस इश्यू में निवेश करने पर आपको सालाना 8.68 फीसद से 8.86 फीसद तक का ब्याज मिलेगा।

रेटिंग: केयर ने एल एंड टी के एनसीडी इश्यू को 'एएए स्टेबल' और इक्रा ने भी 'एएए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस: इसका इश्यू् 5 अप्रैल को खुला है जो 3 मई को बंद होगा। इसमें आप दो साल, तीन सान और पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

कितनी हैं ब्याज दरें: श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस अपने एनसीडी इश्यू पर सालाना 9.55 फीसद से 9.75 फीसद तक के ब्याज की पेशकश कर रही है।

रेटिंग: केयर ने इसे 'एए प्लमस स्टेबल' और क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

एनसीडी में निवेश करने में क्या है जोखिम: किसी भी एनसीडी में निवेश करने से पहले उसकी क्रेडिट रेटिंग पर गौर जरूर करें। क्रेडिट रेटिंग जितनी बेहतर होगी आपके पैसे भी उतने ही सुरक्षित रहेंगे और समय पर ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा। इक्रा की रेटिंग के अनुसार, जिन एनसीडी की रेटिंग 'एएए' है उसे सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप