Move to Jagran APP

Emergency Fund: कब और कैसे करें इस फंड का इस्तेमाल, ये चार बातें आपके काम की हैं

यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या आपके व्यवसाय से आय कम हो रही है तो आपका इमरजेंसी फंड तब तक आपकी मदद कर सकता है

By NiteshEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 07:28 PM (IST)
Emergency Fund: कब और कैसे करें इस फंड का इस्तेमाल, ये चार बातें आपके काम की हैं
Emergency Fund: कब और कैसे करें इस फंड का इस्तेमाल, ये चार बातें आपके काम की हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पर्याप्त इमरजेंसी फंड होना सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्यों में से एक है। कोरोनावायरस जैसी महामारी सामने आने के बाद इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। यदि आपके पास अपने खर्च के लिए तीन महीने तक का धन बचा है तो आपको अपने इमरजेंसी फंड के लिए कदम उठाना चाहिए। ऐसे में आप जानिए कि कब और कैसे अपने इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल करें। 

loksabha election banner

जब कमाई कम हो जाए

यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या आपके व्यवसाय से आय कम हो रही है तो आपका इमरजेंसी फंड तब तक आपकी मदद कर सकता है जब तक कि आपकी कमाई दोबारा पटरी पर नहीं आ जाती। ऐसे में आपको बैंक से लोन लेना या अपने मित्रों से उधार लेने से बचने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: SBI Pension Seva: आपको मिलते हैं इतने सारे लाभ, जानिए क्या है ये स्कीम और कैसे करवाएं रजिस्‍ट्रेशन

जब आपके पास अचानक कोई खर्चा आ जा

कई बार आपको अंदाजा भी नही होता और आपके सामने ऐसा खर्च आ जाता है जिसे आप टाल नहीं सकते, तो ऐसे में आपका इमरजेंसी फंड आपके काम आएगा।

जब परिवार में आपात स्थिति आ जाए

परिवार की आपात स्थिति से संबंधित खर्च जैसे किसी प्रिय व्यक्ति का दुर्भाग्यपूर्ण निधन सबसे कठिन परिस्थितियों में से एक है। हालांकि, अगर आपके पास इमरजेंसी फंड है तो आपको मनोवैज्ञानिक तौर पर मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: Home Loan EMI: Home Loan के EMI से न हो परेशान, इन बातों पर गौर कर आसानी से भर सकते हैं लोन

जब कोई मेडिकल इमरजेंसी हो

स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के अगर आपके पास पैसा नहीं है तो एक गंभीर चिकित्सा इमरजेंसी आपके वित्त को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे हालात में आपका इमरजेंसी फंड आपके बचाव के काम आ सकता है आप लोन लेने से बच सकते हैं। हालांकि, आपके पास ऐसे समय में अपनी आकस्मिक निधि के अलावा अपने और अपने परिवार के लिए पर्याप्त कवर के साथ एक चिकित्सा बीमा योजना होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.