नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरीपेशा लोगों को अमूमन अपनी कमाई कम ही जान पड़ती है। युवा उम्र के लोग आमतौर पर जल्द से जल्द ज्यादा कमाई की उधेड़बुन में लगे रहते हैं। कार्पोरेट सेक्टर में आमदनी धीरे-धीरे करके ही बढ़ती है। ऐसे में निवेशकों को कोशिश करनी चाहिए कि वो एक ऐसी निवेश योजना बनाए ताकि उन्हें एक निश्चित अवधि बाद एक मोटी रकम मिल जाए। यानी अगर आप चाहते हैं कि कम निवेश पर 5 साल बाद आपको एक मोटी रकम मिल जाए तो उसके लिए SIP एक बेहतर विकल्प है।

कैसे निवेश करना समझदारी भरा?

अगर आपकी सैलरी ज्यादा नहीं है मात्र 20,000 रुपये है और आपके खर्चे भी ज्यादा है तो आप कम से कम महीने में 1500 रुपये का निवेश तो कर ही सकते हैं। यानी आप मात्र 1500 रुपये महीने के मामूली निवेश से 5 साल बाद एक लाख रुपये से ज्यादा का फंड जोड़ सकते हैं।

कैसे संभव होगा यह?

आप सिप कैलकुलेटर के जरिए आसानी से इसको समझ सकते हैं। मान लीजिए आपने 1500 रुपये का मासिक निवेश किया है और आप 5 साल तक इसे जारी रखते हैं। तो 15 फीसद के अनुमानित रिटर्न के हिसाब से इस अवधि के खत्म होने तक आपके पास 113985 (1.1 लाख रुपये) होंगे। वहीं अगर आप इस निवेश को 8 साल तक जारी रखते हैं तो आपके पास 2.1 लाख रुपये होंगे। यह एक अच्छी खासी रकम होती है। अगर आप 21 वर्ष की उम्र में इस निवेश को शुरू करते हैं तो 29 वर्ष की उम्र तक आप मामूली निवेश से 2 लाख रुपए का फंड जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फ्री नहीं होता है डेबिट कार्ड, जान लीजिए कौन सा बैंक इस पर वसूलता है कितना पैसा

लोन की EMI चुकाना भूल गये, जानिए कैसे खराब होने से बचाएं अपना CIBIL स्कोर

IRCTC ने पेश किया खास ऑफर, कम कीमत में मिल रहा है श्रीलंका घूमने का मौका

Posted By: Praveen Dwivedi