Move to Jagran APP

Bank FD पर इन दिनों मिल रहा 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज, कैसे चुनें निवेश की सही अवधि

Bank FD Rates 2023 देश में सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों की ओर से कई स्पेशल एफडी ऑफर की जा रही हैं ऐसे में निवेशकों को क्या विकल्प चुनना चाहिए। इसके बारे में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 11 Mar 2023 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2023 08:00 PM (IST)
Bank FD पर इन दिनों मिल रहा 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज, कैसे चुनें निवेश की सही अवधि
Banks offer higher fixed deposit rate on special fds, Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंकों की ओर से पिछले कुछ महीनों में एफडी (Bank FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। साथ ही निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बैंकों द्वारा स्पेशल एफडी को भी लॉन्च किया गया है। ऐसे में अगर आप एफडी में निवेश की योजना बना रहे हैं तो ये मौका आपके लिए अच्छ साबित हो सकता है।

loksabha election banner

स्पेशल एफडी पर बैंक की ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से 390 दिनों की एफडी पर 7.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और वहीं 364 दिनों की एफडी पर 6.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। एसबीआई की 400 दिनों की एफडी पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है, वहीं एक साल से कम की एफडी पर 5.75 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 700 दिनों की स्पेशल एफडी पर 9.25 प्रतिशत और 1001 दिनों की एफडी पर 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है।

कैसे तय करें एफडी में निवेश की अवधि?

अक्सर देखा जाता है कि एफडी निवेशक इस बात को लेकर काफी दुविधा में रहते हैं कि किस अवधि के लिए निवेश किया जाए। एफडी की अवधि तय करने से पहले किसी निवेशक को अपने निवेश का कारण पता होना चाहिए। अगर निवेशक लंबी अवधि के नजरिए से निवेश कर रहा है, तो उसे अधिक सालों का विकल्प चुनना चाहिए। वहीं,अगर आप अधिक रिटर्न के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आपको स्पेशल एफडी में निवेश करना चाहिए।

बैंक क्यों बढ़ा रहे ब्याज दर

आरबीआई की ओर से मई 2022 के बाद से लगातार रेपो रेट को बढ़ाया जा रहा है। तब से लेकर अब तक रेपो रेट 2.50 प्रतिशत बढ़ चुका है। इस कारण सभी बैंक एफडी और लोन आदि पर ब्याज दर को बढ़ा रहे हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.