Move to Jagran APP

नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

अर्थव्यवस्था के अच्छे आंकड़ों, कंपनियों की तिमाही आय में वृद्धि की और बिहार चुनाव में राजग की जीत की बढ़ती संभावनाओं ने शेयर बाजार के सूचकांकों को लगातार तीसरे हफ्ते भी ऊंचा स्तर बनाए रखा। हालांकि इंफोसिस व टीसीएस जैसी आइटी कंपनियों ने दूसरी तिमाही के बढ़िया नतीजे दिए। लेकिन

By Edited By: Published: Mon, 19 Oct 2015 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2015 09:54 AM (IST)

अर्थव्यवस्था के अच्छे आंकड़ों, कंपनियों की तिमाही आय में वृद्धि की और बिहार चुनाव में राजग की जीत की बढ़ती संभावनाओं ने शेयर बाजार के सूचकांकों को लगातार तीसरे हफ्ते भी ऊंचा स्तर बनाए रखा। हालांकि इंफोसिस व टीसीएस जैसी आइटी कंपनियों ने दूसरी तिमाही के बढ़िया नतीजे दिए। लेकिन वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सुस्ती बने रहने की आशंका जताने के चलते इन कंपनियों के शेयर इस सप्ताह नुकसान उठाकर बंद हुए।

loksabha election banner

हमारा भी मानना है कि आइटी सेक्टर की बड़ी कंपनियां अपने वास्तविक मूल्य से ऊपर बनी हुई हैं। अगर अगली एक तिमाही में इन कंपनियों की आय में थोड़ा भी फर्क आता है तो उनमें करेक्शन की काफी संभावनाएं हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर के रिजल्ट में कुछ खामोशी दिखती है, लेकिन कंपनी प्रबंधन ने आश्वस्त किया है कि आने वाली तिमाही में शहरी इलाकों से उसके उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावनाएं काफी अधिक हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी रिफाइनरी क्षेत्र में सुधार की गुंजाइश के साथ बढ़िया नतीजे दिए हैं। सोमवार को इस कंपनी के शेयरों में सकारात्मक हलचलल देखने को मिल सकती है। चीन की अर्थव्यवस्था के आंकड़ों पर सोमवार को शेयर बाजार प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं।

अगस्त में औद्योगिक उत्पादन के बेहतर आंकड़े आए हैं। सितंबर में ईंधन की मांग से संबंधित आंकड़ा उत्साहजनक रहा है। त्योहारी सीजन में बिक्री की रफ्तार भी बढ़ना तय है। इसका असर पूरी अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन पर पड़ेगा। अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि नहीं होने ने वैश्विक फंड के भारत में प्रवाह को बनाए रखने की उम्मीद जगा दी है। बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत को लेकर बाजार आश्वस्त है। ये इस सप्ताह तेजी की नई खुराक दे सकते हैं। अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के नतीजों का एलान होना है, उनमें सोमवार को एचसीएल टेक्नोलॉजीज व अल्ट्राटेक सीमेंट नतीजों की घोषणा करेंगी। मंगलवार को एसीसी और हीरो मोटोकॉर्प के नतीजों की घोषणा करेंगी। बजाज ऑटो, विप्रो, केयर्न इंडिया, आइडिया सेलुलर व एचडीएफसी बैंक बुधवार को अपने नतीजे पेश करेंगी।

संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स

पढ़ेंः रिजर्व बैंक तय करेगा शेयर बाजार की चाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.