Move to Jagran APP

खेती किसानी के लिए बीमा पर भी जोर

बीते पांच साल से एचएडीएफसी एरगो साधारण बीमा बाजार में है। कारोबार की अब तक कैसी रफ्तार रही है? जैसा आपने कहा कि हमारी कंपनी साधारण बीमा उद्योग में पिछले पांच साल से कारोबार कर रही है। हम तकरीबन सभी उत्पाद श्रेणी में बाजार में मौजूद हैं। इस दौरान हमने बाजार में चौथा स्थान प्राप्

By Edited By: Published: Mon, 25 Aug 2014 12:08 AM (IST)Updated: Mon, 25 Aug 2014 05:10 AM (IST)
खेती किसानी के लिए बीमा पर भी जोर

बीते पांच साल से एचएडीएफसी एरगो साधारण बीमा बाजार में है। कारोबार की अब तक कैसी रफ्तार रही है?

loksabha election banner

जैसा आपने कहा कि हमारी कंपनी साधारण बीमा उद्योग में पिछले पांच साल से कारोबार कर रही है। हम तकरीबन सभी उत्पाद श्रेणी में बाजार में मौजूद हैं। इस दौरान हमने बाजार में चौथा स्थान प्राप्त किया है। पांच सालों में हमारी कुल विकास दर करीब 53 फीसद रही है।

-आपके उत्पादों में सर्वाधिक हिस्सेदारी कारोबार में किस सेगमेंट

की है?

देखिए, पहले तो मैं आपको बता दूं कि हमारी कंपनी स्वास्थ्य, मोटर, पर्सनल एक्सीडेंट, होम इंश्योरेंस के साथ-साथ कॉमर्शियल इंश्योरेंस और रूरल इंश्योरेंस में भी है। हमारे पास किसानों के लिए रेनफाल इंडेक्स इंश्योरेंस जैसे उत्पाद हैं। इस क्षेत्र में हम सरकारी स्कीमों का संचालन करते हैं। जैसा कि बाजार में कारोबार का ट्रेंड है हमारे बीमा कारोबार में भी सबसे अधिक हिस्सेदारी मोटर इंश्योरेंस की है। कुल बीमा कारोबार में इस सेगमेंट से करीब 35 फीसद कारोबार आता है।

-आपने कहा रूरल इंश्योरेंस में आपकी कंपनी है। किस तरह के उत्पाद हैं इसमें और किन राज्यों में आपका फैलाव है?

ग्रामीण क्षेत्रों में हमारे उत्पादों की संख्या काफी विस्तृत है। हम किसानों को कृषि बीमा, मौसम बीमा, फसल बीमा, पशुधन बीमा जैसे उत्पाद उपलब्ध कराते हैं। अभी हमारी पहुंच उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मेघालय और महाराष्ट्र के करीब 1.06 लाख गांवों तक है। इन क्षेत्रों के लिए कई नए उत्पाद लाने की तैयारी भी है। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि हम ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपने एजेंटों के जरिये ऑनलाइन बीमा उत्पाद उपलब्ध कराते हैं।

-किन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान है?

8देखिए, हमारे लिए सभी सेक्टर महत्वपूर्ण हैं। बाजार की मांग के लिहाज से उत्पादों की संख्या तय होती है। अगर अपने फोकस के बारे में बात करें तो हम छोटे और लघु आकार के उद्यमों पर अपना ध्यान ज्यादा केंद्रित कर रहे हैं। यह उनमें बिजनेस सुरक्षा की भावना भी बढ़ाती है। इस क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए विशेष प्लान बनाने पर भी ध्यान है।

-पूरे देश में वितरण की क्या स्थिति है?

यूं तो हम पूरे देश में उपलब्ध हैं। हमारे 108 ऑफिस देश भर में एचडीएफसी एरगो के बीमा उत्पाद ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं। इस साल 20 नए ऑफिस खोलने का इरादा है। वैसे हमारे उत्पाद ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। इनकी बिक्री की संख्या भी काफी संतोषजनक है। लेकिन हमारा ध्यान एजेंटों से मिलने वाले बिजनेस पर भी है। उनके विस्तार पर भी हम काम कर रहे हैं।

-भविष्य की क्या योजनाएं हैं?

हमारे बिजनेस की ग्रोथ एकदम सामान्य है। कॉमर्शियल के साथ-साथ हमारा रिटेल बिजनेस भी लगातार बढ़ रहा है। इरडा को मिलने वाली शिकायतों में हमारी कंपनी के खिलाफ संख्या बेहद कम है। ऑनलाइन उत्पादों की बिक्री ग्रामीण बाजारों में भी कर रहे हैं। इसलिए भविष्य के लिए कोई विशेष योजना अभी नहीं है। लेकिन बाजार की मांग के अनुरूप उत्पादों की संख्या में लगातार वृद्धि होती रहती है। आगे भी यही रुख कायम रहेगा।

मुकेश कुमार

एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एचडीएफसी एरगो जनरल इंश्योरेंस

पढ़ें: बचत है सबसे बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.