Move to Jagran APP

चालू वित्त वर्ष में बैंक-लोन ग्रोथ को गति दे सकता है कॉर्पोरेट लोन

पिछले 3 वित्त वर्षों में कॉरपोरेट लोन में कमी आई थी जो जोखिम से बचने के सतर्क रुख के बीच 1% की सीएजीआर थी। उद्योग के बीच उधारी घटाने की एक तटस्थ प्रवृत्ति निजी निवेश की कमी और कमजोर मांग के कारण कम उत्पादन ने कॉर्पोरेट लोन को प्रभावित किया

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2022 08:08 AM (IST)
Corporate credit Segment should propel bank loan growth this fiscal

नई दिल्‍ली, कृष्णन सीतारमन। लंबे समय तक चुनौतियों से जूझने के बाद भारत के बैंकिंग क्षेत्र के लोन में इस वित्त वर्ष में 11-12% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो पिछले चार साल में सबसे तेज है और यह क्रिसिल द्वारा अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7% से अधिक की वृद्धि के अनुमान से भी ज्यादा है। बहरहाल,आर्थिक विकास दर पिछले वित्त वर्ष में 8.9% के मुकाबले कम रह सकती है और यह उच्च आधार दर की वजह से होगा। इसके अलावा, पिछले वित्त वर्ष को वित्त वर्ष 2021 में जीडीपी में 6.6% संकुचन के निम्न-आधार प्रभाव से लाभ हुआ था। बैंकों के लिए लोन वृद्धि के रुझान खुदरा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और कृषि खंड समेत पूरे कॉरपोरेट में भिन्न हैंl

loksabha election banner

वित्त वर्ष 2022 में जहां कॉरपोरेट लोन में 5 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, वहीं खुदरा और एमएसएमई कर्ज में क्रमशः 12 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। ये विविधताएं पहले व्यापक थीं।

इस वित्तीय वर्ष में अंतर को और कम करना चाहिए क्योंकि कॉर्पोरेट लोन ग्रोथ दोगुनी बढ़कर 8-9 प्रतिशत होने की उम्मीद है। हालांकि रिटेल लोन सेक्‍टर में तेजी जारी रखेगी और समग्र लोन पोर्टफोलियो में कॉर्पोरेट लोन का बड़ा अनुपात बैंकिंग लोन ग्रो के लिए सबसे बड़ा कारण बनेगा।

पिछले तीन वित्तीय वर्षों में कॉरपोरेट लोन में कमी आई थी, जो जोखिम से बचने के सतर्क रुख के बीच 1% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) थी। उद्योग के बीच उधारी घटाने की एक तटस्थ प्रवृत्ति, निजी निवेश की कमी और कमजोर मांग के कारण कम उत्पादन ने कॉर्पोरेट लोन उठाव को प्रभावित किया। उसी समय, बैंक और विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र वाले बैंक (पीएसबी) इस खंड में उच्च कर्ज चूक की चुनौतियों से जूझ रहे थे।

मार्च 2018 में सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के 16% के शिखर पर पहुंचने के कारण बैंकों ने अपना लक्ष्य स्थानांतरित कर दिया और पूंजीगत चुनौतियों का अंबार लग गया।

यहां वृहद कारकों ने एक और झटका दिया- ऊंची साख वाले कॉरपोरेट्स को बैंकों से पूंजी बाजार में स्थानांतरित कर दिया ताकि वित्त पोषण के लिए नरम ब्याज दरों का लाभ उठाया जा सके। कटौती करते रहने से स्थिति अधिक अलग नहीं हो सकती है।

पहला, ढांचागत क्षेत्र (इंफ्रास्ट्रक्चर) में महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं और प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम अगले कुछ वर्षों में कॉरपोरेट लोन की मांग को आगे बढ़ाएगी।

पूंजीगत व्यय के लिए 7.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजटीय आवंटन पिछले वित्त वर्ष की तुलना में काफी अधिक है। यह 13 प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना के साथ, कॉर्पोरेट क्षेत्र में लोन उठाव को बढ़ावा देगा जिसमें धातु और धातु उत्पाद, रसायन, इंजीनियरिंग और निर्माण जैसे उद्योगों को सबसे अधिक लाभ होने की संभावना है।

दूसरा, बैंक अधिक लचीले हो गए हैं, जो विकास के लिए उनकी लालसा को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए पूंजी पर्याप्तता यानी अधिशेष पूंजी में सुधार हुआ है और सभी पीएसबी के पास नियामक न्यूनतम सीमा से कम से कम 100 आधार अंक (100 आधार अंक एक फीसदी के बराबर) की आरामदायक स्थिति में है, जबकि निजी बैंक समग्र आधार पर अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखे हुए हैं।

अधिकांश बैंकों ने परिसंपत्ति-गुणवत्ता के मुद्दों को भी पीछे छोड़ दिया है और विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पांच वित्तीय वर्षों में पहली बार बैंकों और विशेष रूप से पीएसबी ने वित्तीय वर्ष 2021 में मुनाफा दर्ज करना शुरू किया। उनकी लाभप्रदता पिछले वित्त वर्ष में नौ साल के उच्च स्तर को छूने का अनुमान है।

तीसरा, ब्याज दर चक्र में उलटफेर के साथ हम कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार से बैंक ऋणों की ओर एक बदलाव देख रहे हैं क्योंकि पूर्व में उधार लेने की लागत तेजी से बढ़ी है।

खुदरा श्रेणी का समग्र बैंकिंग लोन में लगातार हिस्सा बढ़ रहा है और अब यह दूसरा सबसे बड़ा घटक है। कॉरपोरेट लोन में सुस्ती को छोड़ दें तो अधिकांश क्षेत्रों में निरंतर मांग (विशेष रूप से बेहतर सामर्थ्य के कारण आवास लोन) और कम जोखिम को देखते हुए खुदरा श्रेणी ने बैंकों को लाभ पहुंचा जिससे पूंजी संरक्षण को सक्षम किया गया।

खुदरा श्रेणी में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बैंकिंग में सबसे अधिक तीन साल की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर थी, और इस वित्त वर्ष में 14-15% बढ़ने की उम्मीद है, जो असुरक्षित ऋणों के अलावा, घर, वाहन और गोल्ड लोन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों द्वारा संचालित है।

होम लोन, खुदरा श्रेणी में सबसे बड़ा घटक है, जिसकी हिस्सेदारी 47% है, अपने रहने के मकसद से घरों के लिए वरीयता से संचालित आवासीय बिक्री में तेजी से इस श्रेणी को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, जबकि ब्याज दरों में वृद्धि समग्र सामर्थ्य को प्रभावित करेगी, संरचनात्मक विकास इसकी गति बरकरार रहेंगे।

अनसिक्‍योर्ड लोन के सही रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि वे बैंकों के लिए जोखिम के अनुपात में बेहतर रिटर्न (रिस्‍क एडजस्‍टेड रिटर्न) प्रदान करते हैं। वाहन लोन और गोल्‍ड लोन जैसे अन्य क्षेत्रों में वित्त वर्ष 2022 में अच्छी वृद्धि देखी गई और निरंतर मजबूत अंतर्निहित मांग के कारकों को देखते हुए इसे अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखना चाहिए।

पूंजीगत व्यय के साथ-साथ पीएलआई योजना में तेजी का गुणक प्रभाव इस वित्त वर्ष में एमएसएमई को बैंक लोन वृद्धि 12-14% पर बनाए रख सकता है। आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना ने जिसे बढ़ाया गया है इस खंड को बल दिया और पिछली कुछ तिमाहियों में लोन वृद्धि को गति दी है। एक और सामान्य मानसून और अच्छी फसल की उम्मीदों पर कृषि लोन वृद्धि 9-10 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

मजबूत विकास की उम्मीदों के बीच हमारे आधार-मामले के अनुमानों के लिए कुछ नकारात्मक जोखिम भी हैं जिसमें कोविड -19 मामलों में फिर से उछाल, रूस-यूक्रेन युद्ध का लंबे समय तक जारी रहना सुधार को प्रभावित कर सकता है (जिनमें से कुछ पहले से ही दबाव में हैं क्योंकि कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि हुई है) और निजी खपत में तेजी से कमी आई है। इसके दुष्परिणाम देखने को मिलेंगे।

(लेखक क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड के वरिष्ठ निदेशक और उप मुख्य रेटिंग अधिकारी हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.