नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पर्सनल लोन आज के समय में अपनी निजी जरूरतों को पूरा के लिए लोकप्रिय माध्यम बन गया है। किसी भी बैंक द्वारा आपको हेल्थ इमरजेंसी, शादी, ट्रैवल और लोन के भुगतान के लिए पर्सनल लोन मिल सकता है।

मौजूदा समय में लोग बैंकों से इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह आपकी आय, नौकरी या व्यापार, क्रेडिट स्कोर, आय और कहां रहते हैं, इस पर निर्भर करता है। वहीं, एक बार बैंक की ओर से आपकी प्रोफाइल क्लियर हो जाती है, तो लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

पर्सनल लोन की अवधि

पर्सनल लोन, होम लोन की अपेक्षा में छोटी अवधि के होते हैं। आमतौर पर सरकारी और निजी बैंकों द्वारा 12 महीने से लेकर 84 महीने के पर्सनल लोन दिए जाते हैं। हालांकि, लोन की अवधि काफी हद तक आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करती है। जितनी अधिक अवधि का आप लोन लेंगे, उतनी ही अधिक ब्याज का भुगतान आपको करना होगा। किसी भी को लेते समय ब्याज बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

बैंकों में पर्सनल लोन पर ब्याज दर

  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र - 8.90 प्रतिशत से शुरू
  • बैंक ऑफ इंडिया - 8.75 प्रतिशत से शुरू
  • पंजाब नेशनल बैंक - 8.20 प्रतिशत से शुरू
  • बैंक ऑफ बड़ौदा - 10.25 प्रतिशत से शुरू
  • इंडियन बैंक - 11.80 प्रतिशत से शुरू
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया - 10.65 प्रतिशत से शुरू
  • पंजाब एंड सिंध बैंक - 10.55 प्रतिशत से शुरू

ऊपर दी हुई ब्याज दर बैंकों वेबसाइट से लिए हुए आंकड़ों के आधार पर है। आपकी प्रोफाइल के मुताबिक बैंक में आवेदन के समय ये बदल सकती है।

ऐसे जल्द स्वीकार हो सकता है आपका आवेदन

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होता है। सबसे पहले अपने आय के सभी स्रोतों की जानकारी दस्तावेजों के साथ एकत्रित कर लें। इसके साथ ही जो लोन भर चुके हैं उसकी डिटेल्स को भी उसमें शामिल करें। पिछले इनकम टैक्स के दस्तावेजों को अपनी आवेदन के साथ बैंक में जमा कराएं। इससे आपका पर्सनल लोन का आवेदन जल्द स्वीकार होने की संभावना बढ़ जाती है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Index Fund में निवेश से करें शेयर बाजार में शुरुआत, कम जोखिम के साथ उठाएं Mutual Fund वाला फायदा

Gold ATM आम एटीएम से कितना है अलग, कैसे करता है काम, क्या होगी सोने की कीमत; जानें पूरी डिटेल्स

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट