Move to Jagran APP

Union Budget 2020: शिक्षा में लाया जाएगा FDI, स्किल डवलपमेंट में 3000 करोड़ रुपये का निवेश

Union Budget 2020 बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि विदेशों में शिक्षकों नर्सों चिकित्सा सहायक कर्मचारियों के कार्य को और बेहतर बनाने की आवश्यकता है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 06:33 PM (IST)
Union Budget 2020: शिक्षा में लाया जाएगा FDI, स्किल डवलपमेंट में 3000 करोड़ रुपये का निवेश
Union Budget 2020: शिक्षा में लाया जाएगा FDI, स्किल डवलपमेंट में 3000 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, एजेंसी। Union Budget 2020: मोदी सरकार ने आज आम बजट में शिक्षा क्षेत्र में भी छात्रों को एक के बाद एक कई तोहफे दिए। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में शिक्षा में और अधिक फंड की जरूरत है और नई शिक्षा नीति की बात भी उन्होंने कही। इसके अलावा मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी कई एलान किए गए। इनमें जिला अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने की बात भी शामिल है। 

loksabha election banner

Budget 2020 Roundup: सीतारमण ने पेश किया आम आदमी का बजट; टैक्स में भारी छूट, किसानों-महिलाओं के लिए ऐलान

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि विदेशों में शिक्षकों, नर्सों, चिकित्सा सहायक कर्मचारियों के कार्य को और बेहतर बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा स्किल डवलपमेंट के लिए केंद्र सरकार ने 3000 करोड़ रुपये का एलान किया है ताकि देश में स्किल डवलपमेंट के लिए कई कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए सरकार देश के निचले स्तर पर लोगों को इंटर्नशिप देने का प्लान कर रही है, जिससे गांव स्तर पर लोगों के स्किल डवलपमेंट के लिए इंटर्नशिप में बढ़ावा देगी। इसके साथ ही पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रमों का भी प्रस्ताव है।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षा क्षेत्र में FDI लाया जाएगा यानि अब विदेशी कंपनियां भारतीय यूनिवर्सिटीज में पैसा लगा सकेंगी। यह छात्रों के लिए काफी खुशी की बात है क्योंकि सरकार के इस कदम से छात्रों को काफी लाभ मिलने वाला है। इस बजट में देश में दो नई यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव भी दिया गया है। इसके तहत राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (National Police University) और राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Science University) का निर्माण किया जाएगा। 

हायर एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए 'स्टडी इन इंडिया' का प्रस्ताव दिया गया है। इसके तहत एशिया और अफ्रीका के देशों में इंड-सैट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके जरिए दूसरे देशों के छात्र भारत में दाखिला ले सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि2021 तक इंजीनियरिंग से जुड़े युवाओं को अर्बन लोकल बॉडी इंटर्नशिप अवसर दिया जाएगा, जिसकी अवदि एक साल की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.