Move to Jagran APP

Budget 2020: व्यापारियों को होगा बड़ा फायदा, उद्योग विकास के लिए सरकार करेगी 27 हजार करोड़ का निवेश

Budget 2020 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में उद्योग और वाणिज्य विकास के लिए 27300 करोड़ का ऐलान किया है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 03:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 03:35 PM (IST)
Budget 2020: व्यापारियों को होगा बड़ा फायदा, उद्योग विकास के लिए सरकार करेगी 27 हजार करोड़ का निवेश

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश कर दिया है। इस बार सरकार ने बजट में व्यापारियों पर खास ध्यान दिया है, जिसमें निवेश, लोन, इंश्योरेंस आदि के माध्यम से व्यापारियों की मदद की जाएगी। इसके लिए कई अलग अलग स्कीम की भी घोषणा की गई है। इसी क्रम में बजट में उद्योग और वाणिज्य विकास के लिए 27300 करोड़ के ऐलान का वादा किया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय बजट 2020-21 पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने उद्योग और वाणिज्य विकास के लिए 27300 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है। साथ ही वित्त मंत्री ने सरकार कहा कि सरकार का इरादा हर जिले को एक्सपोर्ट हाउस बनाने का है और हर जिले को एक निर्यात घर में बदलना चाहते हैं। इसके लिए निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा।

Union Budget 2020 : जानिए वित्‍त मंत्री सीतारमण द्वारा पेश बजट की 10 बड़ी बातें

निवेश के लिए सरकार ने सिंगल विंडो क्लियरेंस के लिए 'निवेश क्लियरेंस सेल' बनाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा 'निर्वीक' स्कीम का भी प्रस्ताव रखा गया है। निवेश क्लियरेंस सेल में सभी आधिकारिक औपचारिकताएं एक साथ पूरी करने पर बल दिया गया है, जबकि निर्वीक स्कीम से व्यापारियों को ऋण और इंश्योरेंस में मदद की जाएगी।

Budget 2020 Highlights: Income Tax में भारी कटौती, मिडिल क्लास को फायदा, DDT भी खत्म

सबसे लंबा भाषण

निर्मला सीतारमण ने अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण दिया। उनका बजट संबोधन ढाई घंटे से भी ज्यादा समय का रहा। 2014-15 में तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 130 मिनट बोला था।वर्ष 1991 में मनमोहन सिंह ने 18,650 शब्दों का इस्तेमाल किया था। लेकिन इसमें गौर करने वाली बात यह है कि तबीयत ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अपना भाषण छोटा करना पड़ा। सीतारमण ने 160 मिनट का रिकॉर्ड लंबा बजट भाषण दिया। हालांकि, इसके बाद तबीयत ठीक नहीं होने के कारण बजट के दो पेज वह नहीं पढ़ पायीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.