नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपको लॉकडाउन के इस समय में अर्जेंट 50 हजार रुपये से अधिक की लेनदेन करनी हो, तो उसके लिए पैन कार्ड नंबर की जरूरत होगी। अगर आप कोई चार पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं या बैंक में अकाउंट खोलवाना चाहते हैं या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहता हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। Permanent Account Number (PAN) 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर या कोड होता है, जिसकी जरूरत विभिन्न तरह की वित्तीय लेनदेन में पड़ती है। हालांकि, कोरोना महामारी के इस काल में अगर आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ गई है और आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप Aadhaar के जरिए 10 मिनट से भी कम समय में E-Pan Card बनवा सकते हैं।  

(यह भी पढ़ेंः Domestic Flight Booking: IndiGo, GoAir और Vistara एयरलाइंस में 1 जून से यात्रा पर मिल रहे टिकट, जानिए शेड्यूल)

Aadhaar Number के जरिए E-Pan Card बनवाना बहुत आसान है। हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि आपको पहले कभी PAN नंबर आवंटित नहीं हुआ हो। साथ ही आपका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। आधार कार्ड पर आपकी पूरी जन्मतिथि भी अंकित होनी चाहिए। साथ ही आपकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।  

आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार E-PAN कार्ड झटपट बनवा सकते हैंः 

1. सबसे पहले Income Tax विभाग की E-Filing वेबसाइट पर लॉग-ऑन करें।

2. E-Filing वेबसाइट पर 'Quick Links' सेक्शन को देखें।

3. 'Quick Links' सेक्शन में आपको 'Instant PAN through Aadhaar' लिंक पर क्लिक करना होगा।

4. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। 

5. इसमें से 'Get New Pan' पर क्लिक करें।

6. अब आधार नंबर, कैप्चा कोड डालें और आधार ओटीपी प्राप्त करें।

7. OTP डालने के बाद अगर आपके द्वारा दी गई जानकारियां सही पाई जाती हैं तो आपको E-Pan Card जारी कर दिया जाएगा।

8. आप E-Pan Card को डाउनलोड करके अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं। 

(यह भी पढ़ेंः रेलवे ने की थी 200 ट्रेनों की घोषणा, टिकट बुकिंग के समय ज्यादातर ट्रेन वेबसाइट से गायब, लोगों ने जताई नाराजगी)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल एक फरवरी को बजट पेश करते हुए कहा था कि PAN आवंटन की प्रक्रिया को और आसान बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार एक सिस्टम लांच करेंगी, जिसके तहत Aadhaar नंबर के जरिए तत्काल पैन कार्ड आवंटित कर दिया जाएगा।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस