नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय पासपोर्ट पर एकल नाम वाले यात्री संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की यात्रा नहीं कर पाएंगे। संयुक्त अमीरात के अधिकारियों ने ट्रेड पार्टनर इंडिगो एयरलाइन्स को बताया है कि पासपोर्ट पर एक ही नाम वाले यात्री जो टूरिस्ट, ट्रेवेल या किसी अन्य प्रकार के वीजा पर यात्रा कर रहे हैं, उन्हें यूएई में/से आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

इसका मतलब है कि अब यूएई की यात्रा करने वाले लोगों को नाम के पहले और अंतिम दोनों हिस्सों को स्पष्ट रूप से बताने की जरूरत होगी। एयरलाइन्स के एक बयान में कहा गया है कि यूएई के अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार यह नियम 21 नवंबर 2022 से प्रभावी हो गया है।

इन लोगों को नहीं होगी यात्रा की इजाजत

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने यह भी कहा कि पासपोर्ट पर एकल नाम वाले यात्रियों को रेजिडेंट परमिट या परमामेंट वीजा के मामले में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते वही नाम उनके फर्स्ट नेम और सरनेम के रूप में अपडेट किया गया हो। इंडिगो के बयान में कहा गया है कि हालांकि पासपोर्ट पर एक ही नाम वाले ऐसे लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिनके पास निवास परमिट या रोजगार वीजा हो, बशर्ते "प्रथम नाम" और "उपनाम" कॉलम में एक ही नाम को अपडेट किया गया हो।

कौन से लोग होंगे प्रभावित

भारतीय पासपोर्ट पर एकल नाम वाले यात्री अब संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान नहीं भर सकेंगे। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात जाने वाले यात्रियों को पहले और अंतिम दोनों नामों को स्पष्ट रूप से घोषित करने की आवश्यकता पड़ सकती है। एयरलाइन ने लोगों से इस बारे में आवश्यक कागजी कामकाज पूरा करने को कहा है।

ये भी पढ़ें-

Health Insurance के टॉप-अप और सुपर टॉप-अप प्लान लेकर कर सकते हैं बड़ी बचत, जानें क्या हैं फायदे

परिवार के लिए खरीदें ये Insurance Policy, होगा लाखों का फायदा, साथ में मिलेंगी ढेर सारी सुविधाएं

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट