Move to Jagran APP

दूरसंचार मंत्री ने भारत में निर्मित, डिज़ाइन किए गए उत्पादों की वकालत की, कहा- विदेशी कंपनियां भी करें साझेदारी

नए जमाने की टेक्नोलॉजी में भारत की तीव्र प्रगति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्क विकास के अपने अंतिम चरण में है। देश ने स्वदेशी रूप से 4जी कोर नेटवर्क और रेडियो नेटवर्क भी विकसित किया है

By NiteshEdited By: Published: Tue, 08 Feb 2022 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 06:47 AM (IST)
Telecom minister makes aggressive pitch for deployment of products designed made in India

नई दिल्ली, पीटीआइ। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को बेहतर गुणवत्ता और लागत का हवाला देते हुए भारत में डिजाइन और निर्मित उत्पादों को अपनाने की जोरदार वकालत की। मंत्री ने वैश्विक कंपनियों से भारतीय उद्यमियों, कंपनियों, निर्माताओं, स्टार्टअप्स और डेवलपर्स के साथ अधिक साझेदारी विकसित करने पर विचार करने का भी आग्रह किया। 'इंडिया - टेलीकॉम 2022' के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि हाल ही में शुरू किए गए व्यापक सेमीकंडक्टर कार्यक्रम को "अच्छी प्रतिक्रिया" मिली है।

loksabha election banner

नए जमाने की टेक्नोलॉजी में भारत की तीव्र प्रगति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्क विकास के अपने अंतिम चरण में है। देश ने स्वदेशी रूप से 4जी कोर नेटवर्क और रेडियो नेटवर्क भी विकसित किया है, जबकि यह 6जी मानकों के विकास में भाग ले रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से हम विनियमन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने उद्योग, शिक्षा जगत, संगठनों और वैश्विक कंपनियों से भारत में डिजाइन और निर्मित उत्पादों पर गंभीरता से विचार करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ये बेहतर गुणवत्ता लाएंगे और साथ ही वे टेक्नोलॉजी के स्तर पर मजबूत होंगे।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के एक प्रमुख हब के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण लगभग 75 अरब डॉलर का है। यह 20 प्रतिशत से अधिक सीएजीआर से बढ़ रहा है, अब हमने एक प्रमुख सेमीकंडक्टर कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने वैश्विक कंपनियों से भारतीय उद्यमियों, कंपनियों, निर्माताओं, स्टार्टअप्स और डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करने पर गंभीरता से विचार करने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.