Move to Jagran APP

Share Market Today : शेयर बाजार में तेजी से हो रहा कारोबार, Sensex फिर 59 हजार के करीब

Share Market Sensex / Nifty Today शुक्रवार के कारोबार के दौरान Tata Steel सबसे ज्‍यादा फायदे में थी। जबकि Titan सबसे ज्‍यादा नुकसान में। Nifty 50 भी कल के बंद से कुछ ऊपर 17590 पर खुला ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 04 Feb 2022 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 04 Feb 2022 10:02 AM (IST)
गुरुवार को सेंसेक्‍स 770 का गोता लगाकर 59,000 अंक के नीचे बंद हुआ था। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। BSE सेंसेक्‍स कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन 58,918 अंक पर खुला। इसमें कुछ तेजी देखी गई। हालांकि इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्‍स 770 का गोता लगाकर 59,000 अंक के नीचे बंद हुआ था। आईटी और वित्तीय शेयरों में मुनाफावसूली के बीच कारोबार के अंतिम समय में बिकवाली दबाव बढ़ने से यह गिरावट आई। शुक्रवार के कारोबार के दौरान Tata Steel सबसे ज्‍यादा फायदे में थी। जबकि Titan सबसे ज्‍यादा नुकसान में। Nifty 50 भी कल के बंद से कुछ ऊपर 17,590 पर खुला।

कारोबारियों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से भी कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 770.31 अंक यानी 1.29 प्रतिशत टूटकर 58,788.02 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 219.80 अंक यानी 1.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,560.20 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स शेयरों में तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सबसे अधिक नुकसान में एचडीएफसी का शेयर रहा। इसके अलावा इन्फोसिस, एलएंडटी, कोटक बैंक, बजाज फिनसर्व और टेक महिंद्रा में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। सेंसेक्स के 25 शेयर नुकसान में जबकि पांच लाभ में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्केई नुकसान में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा। चीन और हांगकांग समेत एशिया के कई अन्य बाजार चंद्र नव वर्ष के मौके पर बंद रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा।

देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां जनवरी के महीने में नरम पड़ी हैं। गुरुवार को जारी एक मासिक सर्वे के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के बढ़ने के बीच इसकी रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों और मुद्रास्फीति दबाव के साथ नए कारोबार में काफी धीमी गति से वृद्धि हुई। आईएचएस मार्किट के अनुसार मौसमी रूप से समायोजित भारत सेवा व्यापार गतिविधियां सूचकांक जनवरी में मासिक आधार पर घटकर 51.5 रहा, जो दिसंबर में 55.5 था। यह पिछले छह महीने में विस्तार की सबसे धीमी दर है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.