Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाईम हाई पर: क्या हो शेयर बाजार में निवेशकों की रणनीति, पढ़िए एक्सपर्ट की सलाह

जानिए बाजार के मौजूदा स्तर पर विशेषज्ञों की निवेशकों को राय

By Surbhi JainEdited By: Updated: Wed, 26 Apr 2017 01:11 PM (IST)
Hero Image
सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाईम हाई पर: क्या हो शेयर बाजार में निवेशकों की रणनीति, पढ़िए एक्सपर्ट की सलाह

नई दिल्ली (शुभम शंखधर)। शेयर बाजार में यह तेजी जारी रहेगी या मौजूदा स्तर पर मुनाफावसूली की आशंका है? नए सौदे बनाने के लिए यह सही समय है या बाजार में करेक्शन का इंतजार करना एक सही रणनीति होगी? ऐसे ही तमाम सवाल सेंसेक्स और निफ्टी की रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब निवेशकों के मन में आ रहे होंगे। अपनी इस रिपोर्ट में हम आम निवेशकों के मन में आ रहे इन्ही सवालों का जवाब लेकर आए हैं बाजार विशेषज्ञों से, पढिए एक्सपर्ट का नजरिया।

50 फीसद मुनाफावसूली कर लेना बेहतर
वी एम फाइनेंनशियल के रिसर्च हेड और फंड मैनेजर विवेक मित्तल का मानना है कि बाजार में मौजूदा स्तर पर निवेशकों को अच्छे मुनाफे वाले सौदों में एक बार मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए। मौजूदा स्तर पर करीब 50 फीसद मुनाफावसूली कर लेना एक बेहतर रणनीति होगी। साथ ही अगर बाजार में यह तेजी जारी रहती है तो आने वाले दिनों में कुछ और मुनाफावसूली की जा सकती है। विवेक के मुताबिक आने वाले दिनों में बाजार में एक गिरावट देखने को मिल सकती है।

ट्रेडिंग की सलाह, निवेश के लिए करें इंतजार
एस्कॉर्ट सिक्योरिटीज के हेड (रिसर्च) आसिफ इकबाल का मानना है कि मौजूदा तेजी में निफ्टी 9500 का स्तर छू सकता है। उसके बाद बाजार में एक गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर आप ट्रेडिंग के लिहाज से इंट्रा-डे या दो से तीन दिन के लिए सौदे बनाना चाहते हैं तो बाजार उसके लिए बेहतर है लेकिन लंबी अवधि के लिए बाजार में मौजूदा स्तर से एक अच्छी करेक्शन का इंतजार करना बेहतर रणनीति होगी। आसिफ के मुताबिक छोटी अवधि के लिए सौदे कंस्ट्रक्शन, इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट में बनाए जा सकते हैं।

बाजार में सेक्टोरियल रोटेशन का माहौल
निष्ठा कंसल्टेंसी के फंड मैनेजर राजेश शर्मा के मुताबिक बाजार में सेक्टर के हिसाब से तेजी देखने को मिल रही है। बैंकिंग शेयरों में हाल में आई तेजी इसी कारण आई है। राजेश के मुताबिक ऑटो सेक्टर में अगली तेजी देखने को मिल सकती है। दिग्गज ऑटो कंपनियों के चार्ट्स में ब्रेकआउट देखने को मिल रहे हैं जो अच्छी तेजी का संकेत हैं।

ग्लोबल इंवेंट्स पर रखे नजर
विवेक के मुताबिक भारतीय बाजार में तेजी की एक बड़ी वजह ग्लोबल मार्केट से मिलने वाले मजबूत संकेत हैं। साथ ही इन दिनों में ग्लोबल मार्केट के कई बड़े इवेंट चल रहे हैं। मसलन, फ्रांस में इलेक्शन, ईसीबी की बैठक, अमेरिका का उत्तर कोरिया के साथ तनाव आदि। ऐसे में ग्लोबल इवेंट्स पर नजर रखना बेहद जरूरी है। विवेक ने आशंका जताई है कि मौजूदा स्तर पर बाजार में आने वाली गिरावट गहरी हो सकती है। ऐसे में निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह है।

यह भी पढ़ें: भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी के ये हैं 5 बड़े कारण