नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक, आईटी, धातु और एनर्जी सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी की वजह से बुधवार को BSE Sensex फिर से 31,000 अंक के स्तर को पार कर गया। वहीं, Nifty भी 9,300 अंक के स्तर के ऊपर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक माहौल और घरेलू स्तर पर भारी लिवाली की वजह से सेंसेक्स बुधवार को 995.92 अंक या 3.25% की बढ़त के साथ 31605.22 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में सेंसेक्स एक समय में 31,660.60 अंक के स्तर तक पहुंच गया था। इसी तरह NSE Nifty 285.90 अंक यानी 3.17 फीसद की उछाल के साथ 9,314.95 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

(यह भी पढ़ेंः SBI ने ग्राहकों को दिया झटका, 1 माह में दूसरी बार FD पर ब्याज दर में कमी, जानें क्या हैं लेटेस्ट रेट) 

सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे अधिक 13 फीसद की बढ़त देखने को मिली। इसके बाद ICICI Bank, HDFC Bank, IndusInd Bank और Bajaj Finance के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 

Sun Pharma, UltraTech Cement, Titan और Asian Paints के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। 

Nifty पर एक्सिस बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, विप्रो, ग्रासीम इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। वहीं, सन फार्मा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, श्री सीमेंट्स और एशियन पेंट्स के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 

सेक्टर्स की बात करें तो बैंकिंग, आइटी, मेटल और एनर्जी सेक्टर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं फार्मा इंडेक्स आंशिक गिरावट के साथ लाल निशान के साथ बंद हुआ।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं के बीच मई महीने के वायदा और विकल्प खंड बंद होने से पहले निवेशकों ने शेयरों की लिवाली की, जिससे सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिली। 

(यह भी पढ़ेंः सरकार की इस बॉन्ड स्कीम पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानें आप उठा सकते हैं लाभ)

अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो टोक्यो और सिओल में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, शंघाई और हांगकांग में शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस