Move to Jagran APP

अब निवेशक नहीं होंगे धोखाधड़ी के शिकार! नए तरीके से इन्वेस्टर को जागरूक करेगा SEBI

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने मंगलवार वॉलंटरी ऑनलाइन इन्वेस्टर सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन शुरू किया। इसका मकसद लोगों को शेयर मार्केट में निवेश के बारे में व्यापक जानकारी देना है। यह ऑनलाइन एग्जाम पूरी तरह से निशुल्क होगा। सेबी का कहना है कि इस वॉलंटरी एग्जामिनेशन को राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) के सहयोग से तैयार किया है। यह बाजार और निवेश के बारे में इन्वेस्टर की जानकारी को बढ़ाएगा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Tue, 11 Jun 2024 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 11:30 PM (IST)
सेबी निवेशकों को लगातार जागरूर करने की कोशिश कर रहा है।

पीटीआई, नई दिल्ली। कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने मंगलवार वॉलंटरी ऑनलाइन इन्वेस्टर सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन शुरू किया। इसका मकसद लोगों को शेयर मार्केट में निवेश के बारे में व्यापक जानकारी देना है। यह ऑनलाइन एग्जाम पूरी तरह से निशुल्क होगा।

सेबी ने एक बयान में बताया, 'हमने इस वॉलंटरी एग्जामिनेशन को राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) के सहयोग से तैयार किया है। यह बाजार और निवेश के बारे में इन्वेस्टर की जानकारी को बढ़ाएगा।'

निवेशकों की बढ़ेगी समझ

लॉन्च के दौरान सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण ने कहा कि नया सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन प्रतिभूति बाजार में डिजिटल वित्तीय शिक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नारायण ने कहा, "यह ऑनलाइन एग्जाम निवेश प्रक्रिया और प्रतिभूति बाजार के जोखिमों के बारे में निवेशकों की समझ को बढ़ाने में मदद करेगा। इससे निवेशक अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुरूप निवेश के लिए एक बेहतर फैसला ले पाएंगे।'

सारथी ऐप भी मदगार

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने करीब एक हफ्ता पहले निवेशकों के लिए मोबाइल ऐप सारथी 2.0 (Saa₹thi 2.0) लॉन्च किया था। इसका मकसद पर्सनल फाइनेंस पर निवेशकों की समझ बढ़ाना है। सारथी 2.0 ऐप में जटिल वित्तीय चीजों को सरल तरीके से समझने वाले कई टूल हैं। ऐप में फाइनेंशियल कैलकुलेटर शामिल हैं।

इसमें ऐसे मॉड्यूल हैं जो केवाईसी प्रोसेस म्यूचुअल फंड ईटीएफ स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री जैसी चीजों को काफी आसान भाषा में समझाते हैं। ऐप को निवेशकों को उनकी पर्सनल फाइनेंस स्कीम में सहायता करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसके लिए सिलसिलेवार वीडियो भी है।

सेबी ने सारथी 2.0 के लॉन्च के दौरान कहा था, 'सोशल मीडिया कभी-कभी पक्षपातपूर्ण या भ्रामक जानकारी देता है। ऐसे में निवेश संबंधी जानकारी के निष्पक्ष, वस्तुनिष्ठ और विश्वसनीय स्रोत की अहम जरूरत है। सारथी ऐप निवेशकों को विश्वसनीय और जरूरी जानकारी देकर सशक्त बनाता है।'

यह भी पढ़ें : Ixigo IPO GMP: इक्सिगो के आईपीओ पर टूटे निवेशक, जानिए ग्रे मार्केट में क्या चल रहा भाव

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.