Move to Jagran APP

SBI, भारतीय नौसेना ने NAV-eCash card किया लॉन्च, मिलेंगी ये सुविधाएं

नौसैनिक जहाजों के बुनियादी ढांचे से पेमेंट को रुकावट आती है खासकर जब जहाज बीच समुद्र में होता है जहां कोई कनेक्टिविटी नहीं होती है। NAV-eCash card अपनी डबल चिप टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों लेनदेन की देगा।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 07:56 AM (IST)
SBI, भारतीय नौसेना ने NAV-eCash card किया लॉन्च, मिलेंगी ये सुविधाएं
SBI launches NAV eCash Card Check features and benefits here PC- Pixabay.com

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय नौसेना ने सोमवार को देश के सबसे बड़े नौसैनिक विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य पर एसबीआई का NAV-eCash card लॉन्च किया। बैंक ने कहा कि यह कार्ड समुद्र में जहाज की तैनाती के दौरान भौतिक नकदी को संभालने में कर्मियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

नौसैनिक जहाजों के बुनियादी ढांचे से पेमेंट को रुकावट आती है, खासकर जब जहाज बीच समुद्र में होता है जहां कोई कनेक्टिविटी नहीं होती है। NAV-eCash card, अपनी डबल चिप टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों लेनदेन की देगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

बैंक के प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग) सी एस सेट्टी ने कहा कि एक सुरक्षित, सुविधाजनक और टिकाऊ पेमेंट सिस्टम बनाने के लिए इस अवधारणा को अन्य नौसैनिक जहाजों और विभिन्न रक्षा प्रतिष्ठानों पर भी शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

भारतीय स्टेट बैंक संपत्ति, जमा, ब्रांच, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है। यह देश का सबसे बड़ा मोर्गेज लेंडर भी है जिससे अब तक 30 लाख भारतीय परिवार घर खरीद चुके हैं।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

अगर नौकरी नहीं है फिर भी क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। इसके लिए आपको कुछ कागजात देने होंगे। मसलन, आय का प्रमाण। अगर आपके पास नौकरी नहीं है, लेकिन आपके खाते में पर्याप्त पैसा आते रहता है, तो आप क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने के लिए योग्य हैं। आपको अपने क्रेडिट कार्ड रिक्वेस्ट के साथ बैंक को आय का प्रमाण जमा करना होगा।

co-signer की मदद से

co-signer वास्तव में एक गारंटर होता है जिसके पास अच्छा क्रेडिट होता है। जब co-signer आपको क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृति देता है, तो वह भुगतान के लिए आपके समान ही जिम्मेदार हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.