मुंबई, पीटीआइ। रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC Bank के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के रूप में शशिधर जगदीशन के नाम को अपनी मंजूरी दे दी है। जगदीशन इस समय बैंक के 'चेंज एजेंट' और फाइनेंस विभाग के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। वह 1996 से बैंक के साथ जुड़े हैं। जगदीशन की नियुक्ति के साथ पुरी के उत्तराधिकारी को लेकर लगाए जा रहे तमाम कयासों पर विराम लग गया है। पूरी बैंकिंग इंडस्ट्री और कारोबारी जगत में इस बात को लेकर काफी अधिक जिज्ञासा थी कि एचडीएफसी बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले पुरी का स्थान कौन लेगा। 

(यह भी पढ़ेंः Public Provident Fund: जानिए कब कर सकते हैं आंशिक निकासी, क्या है प्रीमैच्योर क्लोजिंग का प्रोसेस)  

एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को कहा कि रिजर्व बैंक ने तीन साल के लिए बैंक के सीईओ और एमडी के पद पर जगदीशन की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्ति 27 अक्टूबर, 2020 से तीन साल के लिए प्रभावी है। पुरी का कार्यकाल 26 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।

सूत्रों ने बताया कि रिजर्व बैंक ने सोमवार की शाम को जगदीशन के नाम को अपनी मंजूरी दे दी। वह बैंक के बोर्ड की पहली वरीयता वाले उम्मीदवार थे। 

बैंक ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि जगदीशन की नियुक्ति को संस्तुति देने के लिए बैंक के बोर्ड की बैठक बुलाई जाएगी।

पुरी ने एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा है कि वह बहुत अधिक प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि चेंज एजेंट नियुक्त किए जाने के बाद जगदीशन उनके साथ मिलकर काफी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे थे। 

पुरी ने कहा, ''मेरा मानना है कि उनके पास जरूरी कौशल है और मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि एचडीएफसी बैंक अच्छे हाथों में है। अभी सर्वश्रेष्ठ आना बाकी है।''

पुरी को HDFC Bank को एसेट के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक और बाजार पूंजीकरण के लिहाज से सबसे बड़ा बैंक बनाने का श्रेय दिया जाता है। वह करीब 25 साल से बैंक का नेतृत्व कर रहे हैं।

इससे पहले एचडीएफसी बैंक ने अपनी ओर से तीन उम्मीदवारों की एक सूची केंद्रीय बैंक को दी थी। बैंक ने इस सूची में वरीयता के आधार पर उम्मीदवारों के नाम भेजे थे।  

अब बैंक स्टॉक एक्सचेंज को आरबीआई द्वारा स्वीकृत नाम की जानकारी देगा।  

वहीं, इससे पहले की मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बैंक ने सीईओ और एमडी के रूप में आंतरिक उम्मीदवारों शशिधर जगदीशन और कैजाद भरूचा और सिटी बैंक के सुनील गर्ग के नाम केंद्रीय बैंक को भेजे थे।

पुरी ने हाल में आयोजित बैंक के वर्चुअल एजीएम में इस बात की ओर इशारा किया था कि उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनका पसंदीदा उम्मीदवार कौन है। उन्होंने बताया था, ''वह (उत्तराधिकारी) 25 साल से हमारे साथ हैं....कम-से-कम मेरे दिमाग में मेरे उत्तराधिकारी को लेकर उनकी जगह पहले से स्पष्ट थी।'' 

(यह भी पढ़ेंः चीन पर निगाह रखते हुए एशिया से होने वाले आयात पर प्रतिबंध बढ़ा सकता है भारत) 

मंगलवार को BSE पर HDFC Bank का शेयर 39.45 रुपये यानी 3.94 फीसद की तेजी के साथ 1041.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस