Move to Jagran APP

RIL ने बनाया नया कीर्तिमान, दुनिया की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में हुई शामिल, जानिए कितना हो गया एम-कैप

RIL का मार्केट-कैप गुरुवार को 1306329.39 करोड़ पर पहुंच गया है। रिलांयस देश की पहली कंपनी है जिसका एम-कैप 13 लाख करोड़ के पार गया है। PS ANI

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:54 AM (IST)
RIL ने बनाया नया कीर्तिमान, दुनिया की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में हुई शामिल, जानिए कितना हो गया एम-कैप
RIL ने बनाया नया कीर्तिमान, दुनिया की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में हुई शामिल, जानिए कितना हो गया एम-कैप

नई दिल्ली, पीटीआइ। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की 50 सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों में शामिल हो गई है। आरआईएल ने यह उपलब्धि 13 लाख करोड़ के एमकैप के स्तर को पार कर प्राप्त की है। कंपनी का मार्केट-कैप गुरुवार को 13,06,329.39 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। रिलांयस देश की पहली कंपनी है, जिसका एम-कैप 13 लाख करोड़ के पार गया है। शेयर बाजारों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में कारोबार करने वाली आरआईएल मार्केट-कैप के मामले में दुनिया में 48 वें नंबर की कंपनी बन गई है।

loksabha election banner

इस समय सऊदी अरामको 1.7 ट्रिलियन डॉलर के एम-कैप के साथ एम-कैप के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। इसके बाद ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और अल्फाबेट कंपनियों का नंबर आता है। आरआईएल का शेयर गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 2.82 फीसद या 56.55 रुपये की बढ़त के साथ 2060.65 पर बंद हुआ है।

कंपनी द्वारा हाल ही में राइट्स इश्यू के जरिए जारी आंशिक भुगतान किये गए शेयर भी कारोबार कर रहे हैं। कंपनी के पास इस तरह संयुक्त एम-कैप 13.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एम-कैप के साथ ही समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। अरबपति मुकेश अंबानी अब दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अंबानी की संपत्ति दुनिया के जाने माने निवेशक और बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे से भी ज्यादा हो गई है। फोर्ब्स की बिलेनियर्स लिस्ट (Forbs Billionaire List) के अनुसार, रिलायंस के चेयरमैन की कुल संपत्ति 77.7 अरब डॉलर हो गई है।

यह भी पढ़ें: Azim Hashim Premji एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें अमीरी से नहीं होता रोमांच..हमेशा रहती है परोपकार की इच्छा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.